बिहार में अब कोरोना के साथ ब्लैक फंगस का भी कहर, बुधवार को मिले इतने नए मरीज

Smart News Team, Last updated: Thu, 20th May 2021, 12:17 AM IST
  • बुधवार को राज्य में ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस से संक्रमित 34 मरीज पटना के अस्पतालों में पहुंचें. इनमें से 24 लक्षण वाले मरीज एम्स की ओपीडी में जबकि नौ आईजीआईएमएस में आए सभी नौ लोगों को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया और एक पीएमसीएच में पहुंचा जिसे ऑपरेशन की सलाह दी गई.
 ब्लैक फंगस मरीज वार्ड (फाइल फ़ोटो)

पटना: पूरे देश में अभी लोग कोरोना महामारी को दूसरी लहर से निकले भी नहीं थे, की कोरोना से ठीक हुए मरीजों में ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस नामक बीमारी की समस्या आने लगी जो की बिहार राज्य में फैल रही है. बुधवार को राज्य में ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस से संक्रमित 34 मरीज पटना के अस्पतालों में पहुंचें. इनमें से 24 लक्षण वाले मरीज एम्स की ओपीडी में जबकि नौ आईजीआईएमएस में आए सभी नौ लोगों को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया और एक पीएमसीएच में पहुंचा जिसे ऑपरेशन की सलाह दी गई. एम्स में पहुंचे 24 में से सात को इलाज के लिए भर्ती कर लिया गया. अन्य को दवा देकर जांच कराने की सलाह दी गई है.

आईजीआईएमएस के अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि सेंटर फॉर एक्सीलेंस घोषित होने के बाद के पहले दिन ही इतनी बड़ी संख्या में नए मरीज यहां पहुंचे. ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस संक्रमण से पीड़ित 22 मरीज यहां भर्ती थे. सात लोगों का ऑपरेशन किया जा चुका है. तीन और लोगों के ऑपरेशन की तैयारी की जा चुकी है. एम्स ओपीडी में कुल 24 नए संदिग्ध अपनी जांच कराने ईएनटी विभाग में पहुंचे थे. उनमें से सात संक्रमित मरीज को भर्ती किया गया जबकि कुछ आंशिक लक्षण वाले को दवाइयां देकर जांच के लिए भेजा गया है.

बिहार BJP का तेजस्वी पर तंज- किससे पूछ कर गए दिल्ली, जो आने की परमिशन मांग रहे

ब्लैक फंगस म्यूकरमाइकोसिस के मरीज बड़ी संख्या में ईएनटी और नेत्र रोग विशेषज्ञों के निजी क्लिनिकों और अस्पतालों में भी पहुंचने लगे हैं. नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. रंजना कुमार ने बताया कि बुधवार को तीन संदिग्ध मरीज आंखों में डबल विजन, सूजन, दर्द और लालिमा लेकर पहुंचे थे. उनकी केस हिस्ट्री से म्यूकरमाइकोसिस के लक्षण लगे. उन्हें भी जांच और बेहतर इलाज के लिए एम्स या आईजीआईएमएस जाने की सलाह दी गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें