12वीं रिजल्ट में बोर्ड की अनुमति के बाद स्कूल देगा ग्रेस अंक, जानें पूरी जानकारी

Smart News Team, Last updated: Tue, 6th Jul 2021, 9:02 PM IST
  • पटना सीबीएसई द्वारा जिन स्कूलों को मॉडरेशन की अनुमति दी जाएगी वहां मॉडरेशन पॉलिसी लागू की जाएगी. उन स्कूलों को बोर्ड द्वारा लिंक भेजा जाएगा. इसके बाद स्कूल 12वीं के रिजल्ट में मॉडरेशन पॉलिसी के तहत ग्रेस अंक देकर छात्रों को पास कर पाएंगे.
12वीं रिजल्ट में बोर्ड की अनुमति के बाद स्कूल देगा ग्रेस अंक

पटना सीबीएसई ( CBSE ) की ओर से छात्रों के लिए बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि सीबीएसई द्वारा जिन स्कूलों को मॉडरेशन की अनुमति दी जाएगी वहां मॉडरेशन पॉलिसी लागू होगी. साथ ही उन तमाम स्कूलों को बोर्ड द्वारा लिंक भेजा जाएगा. इसके बाद स्कूल 12वीं के रिजल्ट में मॉडरेशन पॉलिसी के तहत ग्रेस अंक देकर छात्रों को पास कर पाएंगे. मालूम हो कि स्कूलों द्वारा दो जुलाई को 11वीं सालाना परीक्षा के अंक अपलोड करने की प्रक्रिया अब खत्म हो चुकी है. 

वहीं पांच जुलाई को 12वीं के इंटरनल असेसमेंट और प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को भी अपलोड किया जा चुका है. इसमें पास पर्सेंटेज देखा जाएगा कि स्कूल के कितने छात्र एक जैसे अंक से फेल हो रहे है या किसी एक विषय में ज्यादा छात्र फेल हो रहे हैं. ऐसे स्कूलों को बोर्ड द्वारा चिह्नित किया जाएगा. इसके बाद ऐसे स्कूल में ग्रेस अंक बोर्ड द्वारा प्रोवाइड किया जाएगा, जितने अंक से ज्यादा से ज्यादा छात्र पास हो जाएं. इससे पहले 12वीं रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया 15 जुलाई तक खत्म कर देनी है. 

JEE थर्ड और फोर्थ फेज एग्जाम डेट का ऐलान, जानें फुल डिटेल्स

ऐसे में मॉडरेशन प्रक्रिया जल्द से जल्द हो. इसके लिए बोर्ड द्वारा तीन से चार दिन में मॉडरेशन लिंक स्कूलों को भेजा जाएगा. साथ ही बोर्ड जो ग्रेस अंक स्कूलों को भेजेगा, उतने ही अंक स्कूलों को देना है. इससे पहले मॉडरेशन पॉलिसी राष्ट्रीय स्तर पर तैयार की जाती थी. इसके लिए बोर्ड द्वारा एक कमेटी बनायी जाती थी. इस बार स्कूलवाइज रिजल्ट तैयार हुआ है. ऐसे में बोर्ड द्वारा स्कूल वाइज मॉडरेशन किया जाएगा.

सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब: सरकारी नौकरी SSC,RRB,IBPS में अब NRA लेगी कॉमन टेस्ट CET

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें