फ्लिपकार्ट और IIT पटना के बीच करार, एप्लायड रिसर्च को देंगे बढ़ावा

Smart News Team, Last updated: 19/08/2020 03:11 PM IST
  • फ्लिपकार्ट और IIT पटना के बीच करार हुआ है. इसके तहत एप्लायड रिसर्च को बढ़ावा दिया जाएगा. मयूर दातार, चीफ डेटा साइंटिस्ट, फ्लिपकार्ट ने कहा, ये उद्योग व शिक्षा जगत के बीच तालमेल बढ़ाने का जरिया है. शैक्षणिक गठबंधन तो समय से उद्योग और शिक्षा जगत के बीच तालमेल बनाने का जरिया रहा है.
फ्लिपकार्ट और IIT पटना के बीच करार, एप्लायड रिसर्च को देंगे बढ़ावा

पटना. फ्लिपकार्ट ने आईआईटी पटना से करार किया है. इसका प्रमुख उद्देश्य उद्योग केंद्रित एप्लायड रिसर्च को बढ़ावा देना है. भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट ने देश के अग्रणी साइंस इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट, आईआईटी पटना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर की घोषणा कर दी है.

यह करार फ्लिपकार्ट द्वारा पिछले 5 सालों से जारी शैक्षणिक गठबंधन की प्रक्रिया को मजबूत बनाने की दिशा में उठाया गया अगला कदम है. आईआईटी पटना के साथ इस करार के चलते, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (एनएलपी) और मशीन लर्निंग (एमएलए) के क्षेत्रों में उद्योग को एप्लायड रिसर्च पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी.

पटना: फिर रुकी 30 हजार शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षा विभाग ने अधिसूचना की जारी

वहीं आईआईटी पटना कई तरह के कार्यक्रम शोध परियोजनाओं पर काम करने का शुरू करेगा. जिनमें संयुक्त गतिविधियां, शोध पत्र लेखन, परिचाओं का आयोजन, इंटर्नशिप/मेटॉर्स अवसरों को बढ़ावा आदि शामिल है. इस समझौते के तहत फैकल्टी सदस्य को भी फ्लिपकार्ट की शोध परियोजनाओं पर काम करने का मौका मिलेगा. 

पटना: कोरोना महामारी के कारण इस साल गया में नहीं आयोजित होगा पितृपक्ष मेला

फ्लिपकार्ट को इस समझते के जरिए ऑटोमेशन, एआई, एनएलपी और एमएल जैसे क्षेत्रों में पस्पर सहयोग को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही बेहद संवेदी राष्ट्रीय क्षमताओं के निर्माण में मदद मिलेगी. आसिफ इकबाल एसोसिएट प्रोफेसर, डिपार्टमेंट आफ कप्यूटर साइस एड इजीनियरिंग ने कहा, हमें फ्लिपकार्ट के साथ समझौता पर हस्ताक्षर कर खुशी हो रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें