पटना की फ्लाइट में हवा में ऑक्सीजन घटा, तापमान बढ़ा, बाल-बाल बचे 138 पैसेंजर

Swati Gautam, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 10:09 AM IST
  • पटना एयरपोर्ट पर अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 391 के उतरने से 12 मिनट पहले ही विमान में तकनीकी खराबी आ गई जिसके बाद फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. विमान का प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया था. हवा में ऑक्सीजन का प्रेशर घटने लगा और विमान के भीतर का तापमान बढ़ने लगा. इससे यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत हुई.
पटना एयरपोर्ट पर फ्लाइट की आपात लैंडिंग, ऑक्सीजन प्रेशर घटा, अटकी रहीं यात्रियों की सांस. file photo

पटना. बुधवार को पटना एयरपोर्ट पर एक बहुत बड़ा हादसा होते होते टल गया जिसमें तकरीबन 138 यात्रियों की जान को खतरा हो सकता था. दरअसल अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 391 के उतरने से 12 मिनट पहले ही विमान में तकनीकी खराबी आ गई और प्रेशराइज सिस्टम फेल हो गया. इससे हवा में ऑक्सीजन का प्रेशर घटने लगा और विमान के भीतर का तापमान बढ़ने लगा. इससे यात्रियों को सांस लेने ने दिक्कत होने लगी. जिसके बाद विमान की पटना एयरपोर्ट पर तय समय से 12 मिनट पहले आपात लैंडिंग कराई गई. जानकारी अनुसार विमान में 138 यात्री सवार थे. विमान के रनवे पर उतरने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली.

जानकारी अनुसार पायलट ने जैसे ही विमान में तकनीकी खराबी की सूचना पटना एयरपोर्ट के एटीसी को दी और आपात लैंडिंग की बात कही तो टीम ने एयरपोर्ट पर आनन फानन में फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस रनवे किनारे तैनात कराई साथ ही सीआइएसएस की टीम भी रनवे के आसपास मौजूद रही. विमान की आपात लैंडिंग के बाद यात्रियों को इमरजेंसी गेट से जल्दी जल्दी बाहर निकाला गया. हालांकि, लैंडिंग के बाद किसी तरह की चिकित्सीय मदद की जरूरत यात्रियों को नहीं पड़ी. वहीं, घटना के बाद एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कई यात्रियों के बेहोश होने और स्पाइस जेट के विमान के ऑक्सीजन मास्क के खाली होने की शिकायत की गई. हालांकि न तो विमानन कंपनी और न किसी अधिकारी ने ही इसकी आधिकारिक पुष्टि की है.

ट्रैक्टर में तेल भरने को लेकर पेट्रोल पंप स्टाफ और मजदूरों की हिंसक झड़प, फायरिंग, भगदड़

मुंबई जाने वाले 160 यात्री 7 घंटे रहे परेशान

वहीं अहमदाबाद से पटना आ रही स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजे 391 को एसजे 392 बनकर 160 यात्रियों को लेकर पटना जाना था लेकिन तकनीकी खराबी होने के कारण विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी. ऐसे में पटना एयरपोर्ट पर मुंबई जाने के लिए विमान को सुबह 11 बजे की बजाय शाम साढ़े छह बजे के रिशेड्यूल की अनाउंसमेंट हुई तो इंतजार कर रहे यात्रियों का आक्रोश बढ़ने लगा और बार-बार दूसरी फ्लाइट मंगाने की बात कहकर हंगामा करने लगे. एयरलाइंस के अधिकारियों ने उन्हें कहा कि इस वक्त दूसरी फ्लाइट मंगवाना संभव नहीं है. शाम 5.40 बजे कोलकाता से अपनी एक खाली फ्लाइट स्पाइजेट ने मंगवाई जिससे 160 यात्रियों को पटना से मुंबई भेजा गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें