खुले में कूड़ा जलाया तो खैर नहीं, बिहार में 5 हजार से लेकर 25 हजार तक जुर्माना

Smart News Team, Last updated: 10/06/2021 10:45 AM IST
  • बिहार में अब खुले में कूड़ा-कचरा जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई करने का फैसला किया गया है. कूड़ा जलाने पर 5 हजार से लेकर 25 हजार तक का जुर्माना वसूला जाएगा. 
खुले में कूड़ा जलाने पर लगेगा अब मोटा जुर्माना.

पटना. बिहार में प्रदूषण की रोकथाम के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला कर लिया गया है. राज्य वायु प्रदूषण नियंत्रण परिषद ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि अब खुले में कूड़ा-कचरा जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. कूड़ा जलाने पर अब नगर निगम, नगर परिषद, सरकारी गैर सरकारी या फिर निजी संस्थानों से कूड़ा निकाल कर उसे जमा कर जलाना अब बहुत महंगा पड़ सकता है. 

बिहार में अब कूड़ा जलाने पर 5 हजार से लेकर 25 हजार रुपए तक वसूले जाएंगे. संस्थान कूड़ा जलाने के दोषी पाए जाते हैं तो 25 हजार का जुर्माना लगाया जाएगा और अगर कोई व्यक्ति कूड़ा जलाते पकड़ा जाता है तो उसे 5 हजार रुपए जुर्माना भरना होगा. प्रदूषण नियंत्रण परिषद ने जुर्माना वसूलने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी है. 

जानकारी के लिए बता दें कि पटना नगर निगम ने पहले से ही कूड़ा जलाने पर रोक लगा रखी है. वहीं अब इसे पूरे राज्य में अप्लाई किया जा रहा है. कूड़े में कई ऐसे पदार्थ होते हैं जिनके जलने वायु में अनेको तरह के प्रदूषित कण मिल जाते हैं जो वातावरण के लिए ठीक नहीं है.  

पटना में शराब माफियाओं का पुलिस टीम पर हमला, दो सिपाहियों की वर्दी फाड़ी 

बिहार में सभी जिलों में नगर निगम अलग-अलग डस्टबिन में कचरा जमा करने की व्यवस्था करता है लेकिन लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं. लगातार वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है जो लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल रहा है. ऐसे में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण परिषद की ये पहल वायु प्रदूषण कम करने में मदद कर सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें