पटना एयरपोर्ट शुरू होगी फ्री एंबुलिफ्ट सेवा, मरीज-बुजुर्ग आसानी से विमान में होंगे सवार

Swati Gautam, Last updated: Mon, 21st Feb 2022, 7:28 PM IST
  • पटना एयरपोर्ट पर बुजुर्ग व मरीज यात्रियों को विमान में आसानी से चढ़ाने और उतारने के लिए एंबुलिफ्ट की सेवा शुरू की जा रही है. पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट कि यह व्यवस्था एकदम निशुल्क होगी.
पटना एयरपोर्ट शुरू होगी फ्री एंबुलिफ्ट सेवा (file photo)

पटना. एयरपोर्ट पर अकसर बुजुर्ग व मरीज यात्रियों को विमान में चढ़ाने और उतारने के समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. उनकी इन परेशानियों को मद्देनजर रखते हुए पटना एयरपोर्ट पर एक महत्वपूर्ण उपकरण लाया गया है जिसके नाम एंबुलिफ्ट है. जैसे एंबुलेंस मरीजों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में मदद करती है ठीक इसी प्रकार एंबुलिफ्ट बुजुर्गों व मरीज यात्रियों को पटना एयरपोर्ट पर विमान में चढ़ाने और उतारने में उपयोग में लाई जाएगी. खास बात यह है कि पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट कि यह व्यवस्था एकदम निशुल्क और फ्री होगी.

एयरपोर्ट निदेशक बीएचसी नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि पटना एयरपोर्ट पर एंबुलिफ्ट आ चुकी है. यात्रियों को इससे काफी मदद होगी. यात्रियों की जरूरत और डिमांड के अनुसार अगले कुछ दिनों बाद यह उपलब्ध कराया जा सकेगा. बता दें कि पटना एयरपोर्ट पर अभी तक कोई एरोब्रिज नहीं है. जिस वजह से बुजुर्गों को विमान में उतरने-चढ़ने में दिक्कत होती है. एंबुलिफ्ट के आने के बाद आकस्मिक चिकित्सीय सहायता या नि:शक्तों को मदद करने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

बिहार में कब होगी जातीय जनगणना? CM नीतीश कुमार ने बताई पूरी प्लानिंग

पटना एयरपोर्ट पर अभी तक कोई एयरोब्रिज ना होने की वजह से क्रिटिक्सल मरीजों को भी स्ट्रेचर, व्हील चेयर या रैंप के सहारे से विमान ने उतारा व चढ़ाया जाता है. इससे मरीजों को झटका लगने व स्ट्रेचर फिसलने का खतरा बना रहता है. एंबुलिफ्ट नाम के शुरू होने वाले इस उपकरण के जरिए क्रिटिकल केयर के मरीजों को विमान से ले जाने में मदद ली जाएगी और एंबुलिफ्ट के जरिये विमान की ऊंचाई तक बिना किसी विशेष स्पंदन के मरीज को ले जाया जा सकेगा. यात्रियों की मांग पर इस एंबुलिफ्ट की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें