Airtel के इस डेटा प्लान के आगे जियो-Vi फेल, तीन रूपये में मिलेगा इतना इंटरनेट

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Jul 2021, 5:47 PM IST
  • रिलायंस जियो के आने के बाद भले ही भारत की टॉप टेलिकॉम कंपनी में शामिल भारती एयरटेल की यूजर्स में कमी देखने को मिल रही हो, लेकिन अब भी प्रीमियम कैटेगरी के लोग एयरटेल का नेटवर्क ही चुनते हैं. इतना ही नहीं महंगे प्लान के लिए पहचाने जाने वाले एयरटेल के पास भी ऐसे प्लान्स जो दूसरे नेटवर्क के प्रीपेड प्लान्स से सस्ते हैं.
भारत की टॉप टेलिकॉम कंपनी में शामिल भारती एयरटेल

रिलायंस जियो के आने के बाद भारत की ज्यादातर टेलिकॉम कंपनी को यूजर्स कम होने वाली परेशानी का सामना करना पड़ा है. उन्हीं में से एक भारत की टॉप टेलिकॉम कंपनी में शामिल भारती एयरटेल के यूजर्स भी थोड़े कम हुए हैं, लेकिन अब ज्यादा तक प्रीमियम कैटेगरी के लोग एयरटेल का नेटवर्क ही चुनते हैं. वैसे तो ऐसा माना जाता है कि एयरटेल के प्लान जियो और वोडाफोन आइडिया से काफी ज्यादा महंगे होते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. 

एयरटेल के पास भी कई ऐसे कई प्लान्स हैं, जो दूसरे नेटवर्क के प्रीपेड प्लान्स के मुकाबले काफी सस्ते हैं. आज हम आपको उन्ही में से एक प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं. सबसे पहले तो आप ये जान लें कि एयरटेल के पास एक ऐसा प्लान है जिसमें आपको 1GB डेटा के लिए केवल 3 रुपये खर्च करने होते हैं. साथ ही डेटा चार्जेज को देखें तो ये प्लान बाकी के मुकाबले बहुत ही ज्यादा सस्ता है.

पटना: शराब माफियाओं से सांठ-गांठ के आरोप में बुद्धाकॉलोनी SHO सस्पेंड

भारती एयरटेल के 3 रुपये में 1GB डेटा वाले प्लान के फायदे

भारती एयरटेल के 558 रुपये के प्लान के साथ यूजर्स को 3GB डेली डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और 100 SMS हर दिन के हिसाब से दिए जाते है. इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिनों की होती है.साथ ही इस प्लान के साथ यूजर को टोटल 168GB डेटा भी मिलता है. यानी की 1जीबी डेटा की कीमत आपको महज 3.32 रुपये ही देनी पड़ेगी. 

इसके अलावा इस प्लान के साथ यूजर को कंपनी से एयरटेल थैंक्स बेनेफिट्स भी मिलते हैं, जिसमें अमेजन प्राइम वीडियो मोबाइल वर्जन, एयरटेल एक्सस्ट्रीम प्रीमियम, फ्री हेलोट्यून्स, विंक म्यूजिक, अपोलो 24/7 सर्कल, शॉ अकादमी का एक साल का सब्सक्रिप्शन फ्री मिलता है. साथ FASTag का रिचार्ज कराने पर 100 रुपये का कैशबैक भी मिलता है.

अगर देखा जाए तो ये उतना ही सस्ता है, जितना कि भारत में यूजर्स द्वारा डेटा होने की उम्मीद की जा सकती है. सबसे आश्चर्यजनक की बात ये है कि ये प्लान रिलायंस जियो या बीएसएनएल का नहीं, बल्कि थोड़े महंगे प्रीपेड प्लान देने वाली एयरटेल कंपनी का है. भले ही इस प्लान के लिए यूजर को बस 56 दिनों के लिए 558 रुपये खर्च करने होते हैं, लेकिन ज्यादा डेटा यूज करने वाले यूजर्स के लिए ये प्लान बेस्ट हैं.

जियो और वोडाफोन आइडिया से इस मामले में अच्छा है एयरटेल का 558 रुपये का प्लान

साथ ही अगल एयरटेल के इस प्लान की रिलायंस जियो से तुलना करें तो, जियो के पास 56 दिनों का कोई प्रीपेड प्लान ही नहीं है, जो 3GB डेली डेटा ऑफर करता हो. जियो यूजर्स 28, 84 और 365 दिनों के 3GB डेली डेटा प्लान में से चुन सकते हैं. वहीं अगर बात वोडाफोन आइडिया के बारे में करतें तो, उनका 56 दिनों के लिए रोजाना 3 जीबी डेटा देने वाले प्लान की 601 रुपये है.

ये प्लान एयरटेल के प्लान से भी महंगा पड़ता है, लेकिन Vi आपके यूजर्स को बोनस डेटा और एक साल का डिज्नी+ हॉटस्टार वीआईपी लाभ भी डेटा है. इसलिए ये कहना गलत नहीं होगा कि 56 दिन के रोज 3GB डेटा देने वाला एयरटेल का ये प्लान जियो और Vi से अच्छा है.

स्पाइसजेट की फ्लाइट पटना से दिल्ली, बेंगलुरु, सूरत और कोलकाता के लिए भरेगी उड़ान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें