घर बैठे खाते से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगा पैसा, मोबाइल से मिलेगी सारी सुविधा

Ruchi Sharma, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 3:41 PM IST
  • डाकघरों यानी पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा. इससे पोस्ट ऑफिस सर्विस में जबरदस्त बदलाव आएंगे. बिहार के सभी डाकघर पहले ही कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़ चुके हैं. पिछले साल दिसंबर में राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ गये हैं.
भारतीय डाकघर

पटना. अब देश के डाकघरों की तस्वीर बदलने वाली है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में ऐलान किया था कि देशभर में मौजूद 1.5 लाख से भी ज्यादा डाकघरों यानी पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जाएगा. इससे पोस्ट ऑफिस सर्विस में जबरदस्त बदलाव आएंगे और लाखों-करोड़ों कस्टमर को बड़ा फायदा मिलेगा. हालांकि बिहार के सभी डाकघर पहले ही कोर बैंकिंग सिस्टम से जुड़ चुके हैं. पिछले साल दिसंबर में राज्य के सभी डाकघर कोर बैंकिंग सेवा से जुड़ गये हैं.

डाकघरों के कोर बैंकिंग सेवा सेवा से जुड़ने से सबसे अधिक लाभ ग्रामीण खाताधारकों को होगी. खासकर बुजुर्गों और महिलाओं को प्रखंडों के उप डाकघरों में जाने की फजीहत से बचेंगे. अभी डाकघरों के खाताधारकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध है. इससे खाताधारक सिर्फ डाकघर की बचत योजनाओं में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ उठा पाते हैं.

मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक आज, केंद्रीय कर्मचारियों के रुके DA और एरियर को लेकर हो सकता है फैसला

आने वाले समय में पोस्ट ऑफिस को कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने से लोग अपने अकाउंट को ऑनलाइन ऑपरेट कर सकेंगे और पोस्ट ऑफिस अकाउंट और दूसरे बैंकों में पैसे का ट्रांजैक्शन कर सकेंगे.

मोबाइल से ही हो जाएगा पैसा ट्रांसफर

बिजली बिल, मोबाइल रिचार्ज, ई-मार्केटिंग से लेकर स्कूल की फीस और हवाई जहाज का टिकट भी कटवा सकेंगे. अपने प्रियजनों को खाते से पैसा ट्रांसफर करने के लिए अधिक मशक्कत नहीं करनी होगी. खाता चाहे बैंक में हो या डाकघर में आसानी से मोबाइल और एटीएम से ही पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे.

डाकघरों के ATM की भारी कमी

जानकारी हो कि राज्य में मात्र 45 डाकघरों के पास एटीएम की सुविधा है. जबकि डाकघर के खाताधारकों की संख्या डेढ़ करोड़ हैं. इसमें मात्र 5 लाख खाताधारकों को एटीएम कार्ड मिल सका है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें