बिहार में सवा लाख टीचरों की भर्ती का 9 जून से आवेदन शुरू, फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Sat, 5th Jun 2021, 11:29 PM IST
  • बिहार में शिक्षकों की बहाली के लिए 9 जून से आवेदन शुरू होगा. दो से तीन महीने में पूरी होगी बहाली की प्रक्रिया. 
बिहार में शिक्षकों की भर्ती के लिए 9 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. 

बिहार में सवा लाख शिक्षकों की बहाली को लेकर पटना हाईकोर्ट ने हामी भर दी है. इस संदर्भ में बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने घोषणा की है कि 9 जून से आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बता दें कि दिव्यांगो के लिए दो-तीन दिनों में बहाली का ज्ञापन निकाल दिया जाएगा. वहीं अभ्यर्थियों के लिए आवेदन देने का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में 8 जून तक लॉकडाउन लगा है इस समय में आवेदन देना संभव नहीं होगा. इसलिए 9 जून से आवेदन देने की तारीख तय की गई है. आवेदन पत्र जमा करने के लिए लगभग 15 दिनों का समय दिया जाएगा. हालांकि आवेदन के आखिरी तारीख की घोषणा पहले ही कर दी जाएगी.

बिहार सवा लाख टीचर भर्ती: दो से तीन महीने में हो जाएगी शिक्षकों की बहाली

लोग अपनी सहूलियतों के हिसाब से ऑनलाइन या ऑफलाइनआवेदन जमा कर सकेंगे. आवेदन जमा करने के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिससे किसी को असंतुष्टी या कोई आपत्ति होगी तो वह एक हफ्ते के अंदर आवेदन भेज सकता है. यह बहाली 94,000 प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक और 30,000 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के पद के लिए की जा रही है.  

CM नीतीश ने 121 टीका एक्सप्रेस गाड़ियों को दिखाई हरी झंडी, घर-घर लगेगी वैक्सीन

यह बहाली साल 2019 से अटकी हुई थी लाखों उम्मीदवारों की आस हाइकोर्ट के निर्णय पर लगी थी. पटना हाई कोर्ट ने शिक्षकों की बहाली पर लगे रोक को हटाकर लोगों की उम्मीदों को हरी झंडी दिखा दी है. इस बहाली में आरक्षण कानून के तहत 4 प्रतिशत आरक्षण दिव्यांगजनों को दी जाएगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें