विज्ञापन देकर ढूंढेंगे महावीर मंदिर के लिए पुजारी, न्यास समिति सचिव ने बताई वजह

Smart News Team, Last updated: Mon, 19th Jul 2021, 11:33 AM IST
  • पटना के महावीर मंदिर में अब विज्ञापन द्वारा पुजारियों की नियुक्ति होगी. यह फैसला महावीर मंदिर न्यास समिति ने लिया है. 
पटना के महावीर मंदिर के लिए पुजारी विज्ञापन से नियु्क्त होंगे

पटना. शहर के महावीर मंदिर पर अधोध्या के हनुमानगढ़ी के पुजारियों ने अपना मालिकाना हक जताया था. अब महावीर मंदिर न्यास समिति ने फैसला लिया है कि मंदिर में पुजारी की नियुक्ति अब विज्ञापन के जरिए होगी. इस संबंध में महावीर मंदिर न्याय समिति के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि इस मंदिर की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी के पुजारी कर रहे थे. अब हाल ही में हुए विवाद के बाद मंदिर में पुजारियों की नियुक्ति विज्ञापन के द्वारा होगी. इसके साथ ही आचार्य कुणाल ने बताया कि न्याय समिति की यह उदारता थी कि उन्होंने मंदिर को हनुमानगढ़ी के उपर छोड़ दिया था लेकिन जब उन्होंने इस पर मालिकना हक जताया तो यह फैसला लिया गया है.

अब मंदिर न्यास समिति की नियमावली के अनुसार न्याय समिति मंदिर के पुजारी, पदाधिकारियों और कर्मचारियों को नियुक्त और निष्कासित कर सकता है. इसके साथ ही उसे दंडित करने का भी अधिकार है. कुछ दिन पहले हनुमानगढ़ी के महंत प्रेमदास व अन्य कुछ लोगों ने महावीर मंदिर पर दावेदारी की थी उनका कहना था कि वह कई सालों से इस मंदिर में अपनी सेवा दे रहे हैं.

बता दें कि हनुमानगढ़ी के साधु पटना के महावीर मंदिर में कई सालों से पूजा अर्चना कर रहे हैं. हनुमानगढ़ी से ही महंत उमाशंकर दास हैं जिनके विरुद्ध काफी शिकायत आने के बाद इन्हें मंदिर से हटा दिया गया था. अभी तक इस मंदिर में हनुमानगढ़ी से 8 पुजारी इस मंदिर में आ चुके हैं. जिसमें से 7 पुजारी एक ही परिवार के थे . इस मंदिर में महंत उमाशंकर दास के सभी रिश्तेदार और परिवार के लोग हैं जो आज भी मंदिर में सेवाएं दे रहे हैं.

बिहार पंचायत चुनाव में कोरोना संक्रमण चुनौती, ये है चुनाव आयोग का एक्शन प्लान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें