पासपोर्ट बनवा रहे हैं तो कैसे कराएं ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन, जानें फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Feb 2021, 5:36 PM IST
  • क्योंकि प्रदेश में अब ऑनलाईन पुलिस वेरिफिकेशन होगा जिसमें वेरिफाई करने वाले ऑफिसर से अपका कोई लेना देना नहीं होगा. ऑनलाईन प्रक्रिया के तहत वो आपका वेरिफिकेशन करेगें. क्योंकि ये सब संभव करने के लिए, एक मार्च से पूरे राज्य में एम पासपोर्ट एप लांच हो जाएगा
पासपोर्ट बनवा रहे हैं तो कैसे कराएं ऑनलाइन पुलिस वेरीफिकेशन, जानें फुल डिटेल्स

पटना: पासपोर्ट बनवाना हुआ अब और आसान अगर आपको पासपोर्ट बनवाने में भ्रष्ट्राचार से डर लग रहा था, या पुलिस वेरिफिकेशन में धन उगाही का डर लग रहा था, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि प्रदेश में अब ऑनलाईन पुलिस वेरिफिकेशन होगा जिसमें वेरिफाई करने वाले ऑफिसर से अपका कोई लेना देना नहीं होगा. ऑनलाईन प्रक्रिया के तहत वो आपका वेरिफिकेशन करेगें. क्योंकि ये सब संभव करने के लिए, एक मार्च से पूरे राज्य में एम पासपोर्ट एप लांच हो जाएगा. एम पासपोर्ट एप से पासपोर्ट वेरिफिकेशन

 के लिए सभी जिलों के दारोगा, डीएसपी और एएसपी को प्रशिक्षित किया जा चुका है. आठ फरवरी को प्रशिक्षण खत्म हुआ है. सभी थानों में एक-एक टैबलेट दिया जा रहा है. क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी प्रवीन मोहन सहाय ने बताया कि राज्य के थानों में 1350 टैबलेट बांटने का काम चल रहा है.

JAC बोर्ड परीक्षा: कोरोना के मद्देनजर 1100 परीक्षा केंद्र बढ़ेंगे,तैयारियां शुरू

पहले पासपोर्ट वेरिफिकेशन में कम से कम 21 दिन का समय लगता था. अब एम पासपोर्ट एप की मदद से 10 दिन से भी कम समय में वेरिफिकेशन हो जायेगा. अभी इस प्रक्रिया में पुलिस मुख्यालय से एसपी ऑफिस और फिर थाने तक जाने में कम से 21 दिन लग जाते हैं. एम पासपोर्ट एप के माध्यम से पुलिस सिर्फ आवेदक के आपराधिक रिकार्ड की जांच करेगी. इसके आधार पर वेरिफिकेशन हो जाएगा.

विजय हजारे ट्रॉफी: बिहार क्रिकेट एसोसिएशन ने खिलाड़ियों की सूची जारी की

एम पासपोर्ट एप से पासपोर्ट वेरिफिकेशन की बारीकियां समझने के लिए 23 सितम्बर 2019 को डीजीपी ने एम पासपोर्ट एप लांच किया था. पटना के कोतवाली और पाटलिपुत्रा थाने में पायलट प्रोजेक्ट के तहत एम पासपोर्ट एप पर काम शुरू हुआ. इसकी सफलता के बाद सभी जिलों के एक-एक थाने में एम पासपोर्ट एप से वेरिफिकेशन का काम हो रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें