राष्ट्रपति दौरे के लिए 4 दिन बदलेगा पटना का ट्रैफिक रूट, 19 से 22 अक्टूबर से ये रास्ते करें इस्तेमाल

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 19th Oct 2021, 11:16 AM IST
  • पटना में राष्ट्रपति के आगमन के चलते 19 से 22 अक्टूबर तक बदली रहेगी यातायात व्यावस्था. राष्ट्रपति 21 अक्टूबर को विधानसभा में शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे. पटना शताब्दी में समारोह में हिस्सा लेने के बाद खादी माल और पटना साहिब तख्त श्रीहरमंदिर जी का दर्शन करेंगे.
(फाइल फोटो)

पटना. राजधानी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के चलते 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक रुट डायवर्जन रहेंगे. मंगलवार सुबह आठ बजे राष्ट्रपति के काकरेड की सुरक्षा का पूर्वाभ्यास किया गया. इस दौरान एयरपोर्ट, राजभवन, बेली रोड, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड और पटना साहिब जाने वाले रास्ते पर आम वाहनों को आवागमन प्रतिबंधित रहा. असल में सुबह आठ बजे राष्ट्रपति के आने का समय है उसी हिसाब से पूर्वाभ्यास मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार किया गया. एयरपोर्ट से राष्ट्रपति राजभवन पहुंचेगा वहां से यह विधानसभा, बुद्ध स्मृति पार्क परिसर स्थित विपश्यना केंद्र, गांधी मैदान खादी माल और पटना साहिब तक जाने का कार्यक्रम तय है उसी हिसाब से पूर्वाभ्यास किया गया.

कारकेड में शामिल होने वाले वाहनों को सुरक्षा जांच के बाद कड़ी सुरक्षा में रखा गया है. कारकेड में 22 वाहन शामिल हुए. जिसमें दो एंबुलेंस और एक फायर ब्रिगेड की गाड़ी और पायलट और एडवांस पायलट के साथ राष्ट्रपति की स्टाफ कार व एक स्पेयर कार रही.

JDU नेता ने उठाई CM नीतीश को नोबेल पुरस्कार देने की मांग, कहा- अल्पसंख्यकों के सच्चे फिक्रमंद

शताब्दी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे राष्ट्रपति:

राष्ट्रपति 20 अक्टूबर को वायु सेना के विशेष विमान से पटना आएंगे और एयरपोर्ट से राजभवन जाएंगे. 21 अक्टूबर को विधानसभा में शताब्दी समारोह में हिस्सा लेंगे. पटना शताब्दी में समारोह में हिस्सा लेने के बाद खादी माल और पटना साहिब तख्त श्रीहरमंदिर जी का दर्शन करेंगे. बुद्ध स्मृति पार्क में विपश्यना केंद्र जाने का कार्यक्रम है. राष्ट्रपति विधानसभा अध्यक्ष के आवास पर रात का खाना खाएंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. 22 अक्टूबर को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

सुबह से रोक दिया जाएगा ट्रैफिक:

राष्ट्रपति के तीन दिन के पटना भ्रमण के दौरान रूट बदला रहेगा. बेली रोड के विकल्प के तौर पर अशोक राजपथ का प्रयोग किया जा सकेगा पटना साहिब से गांधी मैदान के लिए अशोक राजपथ को वैकल्पिक मार्ग के रूप में चुनना होगा. एयरपोर्ट, राजभवन, बुद्ध स्मृति पार्क, गांधी मैदान व पटना साहिब मार्ग पर सुबह 8.00 बजे ट्रैफिक रोका जाएगा. लोगों को बेली रोड, अशोक राजपथ, कंकड़बाग, फ्रेजर रोड, स्टेशन रोड, हार्डिंग रोड और न्यू बाईपास का इस्तेमाल करना होगा.

राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर हाई अलर्ट

राष्ट्रपति के दौरे के चलते पटना शहर मे हाई अलर्ट रहेगा. पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. राष्ट्रपति के बिना चेक किए कोई भी चीज नहीं परोसी जाएगी. जिन पदाधिकारी व नागरिक के पास सुरक्षा पास होगा केवल वही लोग एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल के पास जा सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें