सरकार की इस स्कीम से सुरक्षित करें बुढ़ापा, हर महीने मिलेगी 10 हजार पेंशन

Atul Gupta, Last updated: Tue, 7th Dec 2021, 6:36 PM IST
  • Atal Pension Yojana सरकार की इस योजना के तहत एक हजार से पांच हजार रुपए महीने तक की पेंशन का प्रावधान है, अगर आप पत्नी के साथ इस स्कीम को शुरू करते हैं तो आपको 60 साल के बाद से दस हजार रुपए महीने की पेंशन आनी शुरू हो जाएगी.
अटल पेंशन योजना (फाइल फोटो)

Atal Pension Scheme आजकल के दौर में जो चीज सबसे ज्यादा अनिश्चिताओं से घिरी हुई है वो है बुढ़ापा. आप नौकरीपेशा हैं या व्यापारी, एक उम्र के बाद आप काम करने की स्थिति में नहीं होंगे और उस वक्त आपको जरूरत होगी पेंशन की जो आपको समय दर समय मिलती रही. जनता की इन्हीं जरूरतों का ध्यान रखते हुए सरकार ने एक पेंशन स्कीम की शुरूआत की है जिसका नाम है अटल पेंशन स्कीम Atal Pension Scheme. इस स्कीम में आप और आपकी पत्नी को सरकार हर महीने दस हजार रुपए पेंशन देगी. हिदीं में इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है.

इस योजना के तहत एक हजार रूपये से पांच हजार रुपए तक प्रतिमाह पेंशन की सुविधा है और अगर पति-पत्नी दोनों इस सुविधा का लाभ लेना चाहें तो दोनों को मिलाकर दस हजार रुपए प्रति महीना पेंशन मिल सकती है. इस स्कीम के तहत अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने 210 रूपये प्रिमियम देना होगा वहीं तीन महीने में किश्त की रकम 626 और 6 महीने के लिए स्कीम की रकम 1239 रुपए देने होंगे.

बिहार भी गजब है, दहेज लेने से मना करने पर ससुर-साले ने दूल्हे को पीटा

स्कीम के मुताबिक अगर किसी वजह से उस नागरिक की 60 साल से पहले मौत हो जाती है तो अटल पेंशन योजना का पैसा उसकी पत्नी को दिया जाएगा. अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो फिर नॉमिनी को पैसा दिया जाएगा. इस स्कीम के मुताबिक आपको 42 साल तक निवेश करने होगा. इन 42 सालों में आप 1.04 लाख रुपए स्कीम में डालेंगे जिसके बाद आपको 60 साल के बाद हर महीने 5000 रुपए पेंशन मिलेगी. इसके साथ ही ये आय 80 सीसीडी के तहत इनकम टैक्स से भी मुक्त होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें