Bakrid 2021: कब है बकरीद, जानें ईद अल अजहा की तारीख

Smart News Team, Last updated: Fri, 9th Jul 2021, 11:34 PM IST
  • इस्लाम को मानने वालों में ईद का त्योहार बहुत खास माना जाता है, जो साल में दो बार मनाई जाती है, जिसमें पहली ईद को ईद-उल-फितर या बड़ी ईद कहा जाता है, जबकि दूसरी ईद को बकरीद या बकरा ईद या फिर ईद-उल-जुहा कहा जाता है.
जानें बकरीद की तारीख और और इसके रीति-रिवाज

इस्लाम को मानने वालों में ईद का त्योहार बहुत खास माना जाता है, जो साल में दो बार मनाई जाती है, जिसमें पहली ईद को ईद-उल-फितर या बड़ी ईद कहा जाता है, जबकि दूसरी ईद को बकरीद या बकरा ईद या फिर ईद-उल-जुहा कहा जाता है. इस्लाम में बकरीद के त्योहार को कुर्बानी और त्याग के त्योहार के तौर पर मनाया जाता है. 

वहीं माना जाता है कि इस दिन हजरत इब्राहिम अल्लाह के कहने पर अपने बेटे की भी कुर्बानी देने को तैयार हो गए थे। उस दिन से दुनिया भर में इस्साल मानने वाले बकरीद के दिन अपने पाले हुए जानवर की कुर्बानी देते हैं.

बकरीद की संभावित तारीख

इस्लाम का हिजरी संवत चांद पर आधारित होता है. इसलिए किसी भी तारीख का ऐलान चांद देखकर किया जाता है. वहीं इस साल बकरीद 20 या 21 जुलाई के दिन पड़ रही है. ये संभावित तारीख हैं क्योंकि सही तारीख का ऐलान ईद-उल-जुहा का चांद दिखने के बाद ही किया जाएगा. साथ ही बकरीद में लोग सुबह नमाज अदा करते हैं और दुआ करते हैं.

ऐसे दी जाती है कुर्बानी

इसके अलावा बकरीद को कुर्बानी का त्योहार माना जाता है. इस दिन इस्लाम को मानने वाले अपने पाले गए और प्यारे जानवर की कुर्बानी करते हैं और कुर्बानी के गोश्त को रिश्तेदारों और जरूरतमंदों में बटा देते हैं. साथ ही इस दिन लोग बकरे के अलावा ऊंट या भेड़ की भी कुर्बानी देते हैं, लेकिन इस त्योहार में किसी भी बीमार, अपाहिज या कमजोर जानवर की कुर्बानी नहीं दी जाती. इसके अलावा माना जाता है कि बकरीद पर उस जानवर की कुर्बानी देनी चाहिए, जिसे आपने अपने बच्चे की तरह पाला हो.

तीन हिस्से में बांटा जाता है कुर्बानी का गोश्त

साथ ही बताया जाता है कि बकरीद पर कुर्बान किए गए जानवर के गोश्त के तीन हिस्से किए जाते हैं. एक हिस्सा अपने के परिवार के लिए, दूसरा हिस्सा रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए और तीसरा हिस्सा गरीब और जरूरतमंद लोगों को दिया जाता है. इसके अलावा बकरीद के दिन जमात और नमाज के बाद सारी दुनिया की सलामती की दुआ की जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें