बिहार के मेडिकल कॉलेजों में इस बार लड़कियों को नहीं मिलेगा 35% आरक्षण का लाभ, जानिए वजह

Haimendra Singh, Last updated: Tue, 25th Jan 2022, 10:57 AM IST
  • Bihar Medical College admission 2021: बीसीईसीईबी के ओएसडी अनिल कुमार ने बताया है कि बिहार के मेडिकल कॉलेज में नामाकंन के लिए शासन की ओर से कोई आदेश नहीं मिला है. इस कारण छात्राओं के इस बार 35 प्रतिशत कोटा का लाभ नहीं मिल पाएगा. 
मेडिकल कॉलेज में इस बार लड़कियों को नहीं मिलेगा 35 प्रतिशत का आरक्षण.( सांकेतिक फोटो )

पटना. बिहार के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला (Bihar Medical College) के लिए इस बार लड़कियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (BCECEB ) की ओर से सोमवार को जारी मेधा सूची में 35 प्रतिशत आरक्षण को शामिल नहीं किया गया है. बता दें कि नीट यूजी 2021(NEET Counselling 2021) के पहले चरण की काउंसलिंग के लिए सोमवार को रजिस्ट्रेशन बंद हो गए है. सीट अलॉटमेंट की प्रकिया के बाद 29 जनवरी को सीट अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा. 

बिहार के मेडिकल कॉलेजों में 85 प्रतिशत सीटों पर नामांकन की प्रकिया मंगलवार से शुरू हो रही है. इस साल लड़कियों को 35 प्रतिशत आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाएगा. इस मामले में बीसीईसीईबी के ओएसडी अनिल कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से लड़कियों के आरक्षण के संबंध में कोई निर्देश या संबंधी पत्र जारी नहीं किया है. इसलिए पूर्व के आरक्षण नियमों के अनुसार ही नामांकन प्रकिया को पूरा किया जाएगा. इससे पहले रविवार तक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सुधार किया गया. बता दें कि इस बार सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1151 सीटों और निजी मेडिकल कॉलेजों में 1050 सीटों पर छात्र दाखिला लेंगे. 

NEET UG प्रथम राउंड काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन बंद, जानें केंद्रीय कोटा नामांकन प्रक्रिया और कब आएगा रिजल्ट

बिहार में इस बार निजी मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ोत्तरी हुए हैं. छात्र bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर मेधा सूची देख सकते हैं. पहले मेधा सूची के आधार पर छात्रों को नामांकन का मौका मिलेगा. अपर सचिव, स्वास्थ्य विभाग, बिहार के डॉ. कौशल किशोर ने कहा, छात्राओं के लिए कोटे का प्रावधान विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत है. राज्य में मेडिकल विश्वविद्यालय स्थापित होने के बाद इसका लाभ बिहार की बेटियों को मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें