आखिर क्यों बिहार में DGP से लेकर सिपाही तक ने ली शराब न पीने की शपथ ?

Smart News Team, Last updated: Mon, 21st Dec 2020, 10:54 PM IST
  • बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने के लिए आज सोमवार को 80 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने शराब न पीने की शपथ ली है. शपथ लेने वाले पुलिसकर्मियों में डीजीपी से लेकर पुलिस अधिकारी और सिपाही शामिल थे.
बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने के लिए आज 80 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने शराब नहीं पीने की शपथ ली है

बिहार में शराबबंदी को सफल बनाने के लिए एक बार फिर शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. दरअसल आज बिहार के 80 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने शराब नहीं पीने की शपथ ली. सोमवार यानी आज राज्य पुलिस मुख्यालय से लेकर ओपी और चौकी तक मे शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ. शपथ लेनेवालों में डीजीपी एसके सिंघल से लेकर पुलिस के हर रैंक के अधिकारी और सिपाही शामिल थे.

शपथग्रहण कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधिकारियों और सिपाहियों ने पंक्तिबद्ध होकर शराब का सेवन नहीं करने की शपथ ली. शपथग्रहण में बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मी भी शामिल हुई. शपथ लेने के साथ ही सभी पुलिसकर्मी द्वारा शपथ प्रति पर अपना नाम, पदनाम, स्थान जहां शपथ ली गई लिखकर हस्ताक्षर भी किया गया. जो पुलिसकर्मी किसी कारणवश शपथ नहीं ले पाए हैं. उन्हें हर हाल में 4 जनवरी 2021 तक शपथ ले लेनी होगी.

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपराध नियंत्रण, विधि व्यवस्था और शराबबंदी की समीक्षा के दौरान राज्य में शराबबंदी को सख्ती से लागू करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया था. पुलिस मुख्यालय ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद शपथ समारोह के लिए 21 दिसंबर की तारीख तय की थी. मालूम हो कि बीते महीने में काफी सारे पुलिसकर्मियों के शराब पीने और उनके शराब बेचने में संलिप्त होने की शिकायते आईं थी. इसके बाद यह फैसला किया गया है.

प्रशांत किशोर के बंगाल BJP डबल डिजिट ट्वीट पर JDU की चुटकी- रिटायरमेंट टाइम

मालूम हो कि बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद यह चौथी बार है जब राज्य के सभी पुलिसकर्मियों ने शराब न पीने की शपथ ली है. इससे पहले 24 जून 2019, 26 नवंबर 2018 और 5 अप्रैल 2016 को शपथ दिलाई गई थी. वहीं शराबबंदी कानून लागू होने के बाद लापरवाही बरतने और अवैथ शराब व्यापार को संरक्षण देने के आरोप में अब तक 430 पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की जा चुकी है. 56 से अधिक पुलिस कर्मियों को शराब पीने, तस्करों को संरक्षण देने और कार्रवाई न करने के आरोप में नौकरी से बर्खास्त किया जा चुका है.

तेजस्वी बोले- बिहार में मध्यावधि चुनाव संभव, जनवरी में RJD की धन्यवाद यात्रा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें