खुशखबरी! 13000 पदों पर नियुक्ति के लिए 17 से 28 जनवरी के बीच शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 15th Jan 2022, 7:56 AM IST
  • बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को कहा है कि 1200 इकाईयों में 13 हजार शिक्षक भर्ती के लिए 17 से 28 जनवरी के काउंसिलिंग प्रकिया शुरू होगी. शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है, कि बहाली प्रकिया को पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराया जाए.
बिहार शिक्षक भर्ती को लेकर 17 से 28 जनवरी के बीच होगी काउंसिलिंग.( सांकेतिक फोटो)

पटना. कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे है, लेकिन कोविड की स्थिति को लेकर पैदा हो रही सारी दुविधाएं खत्म हो गई है. शुक्रवार को बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि मैट्रिक व इंटर की परीक्षाएं तथा शिक्षक नियोजन के घोषित कार्यक्रम अपने तय समय के मुताबिक ही होंगे. शिक्षा मंत्री ने सभी डीएम को निर्देश दिया है कि 17 से 28 जनवरी तक प्रारंभिक शिक्षकों के चयन के लिए काउंसिलिंग होगी. नियोजन प्रकिया को त्रुटिरहित व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराएं. इसके अलावा नियोजन प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाए.

शुक्रवार को शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों के डीएम और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों के साथ शिक्षक बहाली की नियोजन प्रकिया को लेकर समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा, कि बिहार में 8500 से अधिक इकाइयों में शिक्षकों का नियोजन होना था. छठे चरण के नियोजन के बाद 1200 नियोजन बचे है जिसमें 17 जनवरी से काउंसिलिंग प्रकिया शुरू होगी. उन्होंने कहा, कि पिछले दो वर्षों से अधिक समय से विभिन्न कारणों से भर्ती प्रकिया लम्बित चली आ रही है. शिक्षा विभाग एवं सरकार के विशेष प्रयत्न पर न्यायालय की इजाजत से इस प्रक्रिया की शुरुआत की गई, लेकिन पंचायत चुनाव आ जाने के कारण पिछले कई महीनों से यह प्रक्रिया बाधित रही. अब इस प्रकिया को पूरा किया जाना जरुरी है.

रेलवे गार्ड अब से कहलाएंगे ट्रेन मैनेजर, रेल मंत्रालय ने जारी किया आदेश

फरवरी में मिलेंगे नियुक्ति पत्र

उन्होंने कहा, कि बिहार के योग्य अभ्यर्थी इस समय का बेसब्री से इंतजार कर रहे है. तो इस प्रकिया को बिल्कुल भी विलंब नहीं किया जा सकता. उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिया है कि काउंसलिंग के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. काउंसलिंग प्रकिया पूरी होने के बाद 25 फरवरी को सभी नवनियुक्त शिक्षकों को एकसाथ नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें