बिहार में इस तारीख से 15 से 18 साल के लोगों को लगेगी वैक्सीन, स्वास्थ्य विभाग की तैयारी शुरू

Indrajeet kumar, Last updated: Fri, 31st Dec 2021, 6:46 PM IST
  • कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट के खतरे के मद्देनजर बिहार के मिडिल और हाई स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए तीन जनवरी को मेगा टीकाकरण अभियान चलेगा. इसी के साथ राज्य में 15 से 18 साल के किशोरों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत हो जाएगी. स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के द्वारा जारी संयुक्त दिशा निर्देश में सभी जिलों के जिलाधिकारियों, सिविल सर्जन और जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 31 दिसंबर तक संबंधित जिले के लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिया गया है.
बिहार में तीन तारीख से 15 से 18 साल के किशोरों को लगेगी वैक्सीन

पटना. कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए बिहार के मिडिल और हाई स्कूलों में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के लिए 3 जनवरी को मेगा टीकाकरण अभियान (Mega vaccination campaign) चलेगा. इस अभियान के साथ ही राज्य में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण का शुरुआत हो जाएगा. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने इसको लेकर संयुक्त दिशा निर्देश जारी कर दिया है. संयुक्त निर्देश के मुताबिक सभी जिलों के जिलाधिकारियों, सिविल सर्जन एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को 31 दिसंबर को संबंधित जिलों में बैठक कर इसके लिए सूक्ष्म कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया है.

संयुक्त दिशा निर्देश के तहत सूक्ष्म कार्ययोजना इस प्रकार बनानी है ताकि कम से कम समय में सभी लक्षित लाभार्थियों को कोरोना टीका लगाया जा सके. टीकाकरण केंद्रों का निर्माण मिडिल और हाई-स्कूलों के स्तर पर किया जाएगा. टीकाकरण के दिन योग्य बच्चों की समुचित उपस्थिति को लेकर स्कूल के स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किए जाने से पहले शिक्षक और अभिभावक बैठक का आयोजन करने को भी कहा गया है. विभाग ने जारी दिशा निर्देश में कहा है कि टीकाकरण केंद्र वाले विद्यालय एवं सरकारी विद्यालयों के अतिरिक्त सभी 15 से 18 वर्ष की उम्र वाले योग्य किशोरों को कोरोना टीका लगाया जाएगा. सभी जिला के डीएम को ये निर्देश दिया गया है कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर जरूरत के हिसाब से टीकाकर्मी और वेरिफायर की उपलब्धता सुनिश्चित करें.

नए साल से पहले नीतीश सरकार सख्त, जश्न मनाने से पहले पढ़ लें कोरोना गाइडलाइन

टीकाकरण केंद्रों पर कोविड से जुड़े चित्रांकन होंगे, रंगोली भी बनेगी

सभी प्रखंडों के टीकाकरण केंद्रों पर मेगा टीकाकरण अभियान के दिन कोविड विषयक चित्रांकन भी किया जाएगा. साथ ही रंगोली भी बनाए जाएंगे. साथ ही किशोरों और किशोरियों को क्रमबद्ध तरीके से टीकाकरण कराए जाने को लेकर जरूरी तादाद में मानव बल भी तैनात किए जाएंगे. स्कूलों में आयोजित होने वाले मेगा टीकाकरण केंद्रों के आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा. स्कूलों में टीकाकरण अभियान आयोजित करने से एक दिन पहले विद्यार्थियों के द्वारा प्रभातफेरी भी निकाली जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें