बिहार के 68 MLA समेत 250 उम्मीदवारों को इनकम टैक्स नोटिस, गलत जानकारी देन के आरोप

Nawab Ali, Last updated: Wed, 10th Nov 2021, 11:53 AM IST
  • आयकर विभाग ने बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान 250 उम्मदीवारों द्वारा अपने हलफनामे में चल-अचल संपत्तियों के तथ्य छुपाने के आरोप में नोटिस जारी किया है. आरोप हैं कि इन उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को अपने हलफनामे में संपत्तियों की जानकारी छुपाई थी. इन उम्मीदवारों में से 68 मौजूदा विधायक भी शामिल हैं.
बिहार के 68 विधायकों समेत 240 उम्मीदवारों को आयकर विभाग ने नोटिस जरी किया है. फाइल फोटो

पटना. आयकर विभाग ने विधानसभा चुनाव में ढाई सौ से ज्यादा उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया है. इन उम्मीदवारों में से कई दलों के 68 मौजूदा विधायक भी शामिल हैं. बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान ढाई सौ उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को हलफनामे में गलत व तथ्य छुपाकर जानकारी दी थी. चुनाव आयोग ने हलफनामे में गड़बड़ी की आशंका जताई थी जिसके बाद प्रराम्भित जांच की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं. चुनाव आयोग ने आगे की कार्रवाई के लिए आयकर विभाग को जांच सौंपी थी. 

विधानसभा चुनाव के लिए अहर उम्मीदवार को को अपनी चल-अचल संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग को हलफनामे के रूप में देनी होती है. लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव के ढाई सौ से ज्यादा उम्मीदवार ऐसे हैं जिन्होंने चुनाव आयोग से ही आंख-मिचोली खेलने का मन बनाया और अपनी संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग से छिपा ली. औकर विभाग की कार्रवाई में पता चला है कि इन ढाई सौ उम्मीदवारों ने अपनी चल-अचल संपत्ति की जानकारी छुपाई थी जिनमें 68 मौजूदा विधायक भी हैं.  चुनाव आयोग को शक होने पर उन्होंने उनके पुराने रिकॉर्ड से जानकारी का मिलान किया था जिसके बाद यह खुलासा सामने आया. 

पटना में धारदार हथियार से छात्र की हत्या, परिजनों ने शव रखकर NH-110 किया जाम

अब संपत्ति छुपाने के मामले में सभी आरोपी आयकर विभाग की रडार पर हैं. आयकर विभाग की जानकारी एक अनुसार कई लोगों ने तो आयकर रिटर्न में जिन संपत्तियों का जिक्र किया था उन्हें भी हलफनामे में दर्ज नहीं किया गया. आयकर विभाग इन सभी आरोपियों से पूछताछ भी कर सकता है. सभी को नवंबर महीने की आखरी तारिख तक जवाब देने के लिए  नोटिस जारी कर दिया गया है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें