Bihar Holi: होली पर शराब पीने वालों की खैर नहीं, स्कैनर और ड्रोन से रखी जाएगी निगरानी

Smart News Team, Last updated: Wed, 2nd Mar 2022, 5:13 PM IST
  • बिहार प्रशासन ने होली को देखते हुए शराबबंदी को लेकर कड़े निर्देश जारी कर दिए हैं. चेकपोस्टों पर चलंत फुल बॉडी स्कैनर के द्वारा सघन जांच अभियान चलाया जाएगा. ड्रोन से भी रखी जाएगी नजर. उत्पाद आयुक्त ने दिए उत्पाद अधीक्षकों को निर्देश.
बिहार में होली पर शराब पीने वालों की निगरानी स्कैनर और ड्रोन से रखी जाएगी

पटना. होली आने से पहले ही बिहार प्रशासन ने शराबबंदी को लेकर कमर कस ली है. इस होली को शराब मुक्त बनाने के लिए बिहार प्रशासन ने रणनीति बना ली है. रंगों के त्योहार को कोई शराबी खराब न कर सके इसके लिए बाइक दस्ता ऐसे लोगों पर नजर रखेगा. इसके अलावा त्योहार के बीच में शराब की धांधली भी न हो इसकी निगरानी की जिम्मेदारी भी बाइक दस्ते को दी गई है. जो कोई भी शराब पीते या बेचते पकड़ा गया उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने उत्पाद अधीक्षकों को ये निर्देश दिए हैं. 

यही नही हर 50 किलोमीटर पर बाइक से गश्त कराने के लिए कहा है. इसके अलावा रात में भी ड्रोन की मदद से दियारा इलाकों में छापेमारी करने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा राज्य के पांच चेकपोस्टों पर चलंत फुल बॉडी स्कैनर के द्वारा सघन जांच अभियान चलाने को भी कहा गया है. उत्पाद आयुक्त ने शराब के अवैध अड्डे लगाने वालों की सूची बनाने के लिए कहा है. जरुरत पड़ने पर इन्हें गिरफ्तार कर जेल भी भेजा जाएगा. शराबबंदी को सही से लागू करने के लिए उत्पाद विभाग के अधिकारी हेलीकॉप्टर की मदद से भी लगातार बक्सर से भागलपुर तक हवाई सर्वे कर रहे हैं.

Patna High Court में 12वीं पास के लिए बंपर भर्ती, सैलरी 80 हजार, ऐसे करें आवेदन

आयुक्त विभाग ने जब से ड्रोन की सेवा लेना शुरू किया है. तब से पहले की अपेक्षा 100 गुना अधिक देसी शराब पकड़ी जा चुकी है. गंगा नदी के 30 किमी उत्तर एवं 30 किलोमीटर दक्षिण तक निगरानी रखी जा रही है. ताकी नदी पार कर कोई शराब न ला सके. इसके अलावा ऐसे कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. किशनगंज में अवैध कारोबारियों की मदद करने के मामले में एक सिपाही सुधांशु कुमार को बर्खास्त कर दिया गया है, जबकि एक सहायक अवर निरीक्षक अजय कुमार और एक सिपाही रणविजय कुमार की पांच वार्षिक वेतनवृद्धि रोक दी गयी है.  इसके अलावा भी कई लोगों पर कार्रवाई की गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें