खाद की कमी को लेकर बिहार के कृषि मंत्री बोलें, कोरोनो की वजह से किल्लत

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 10th Sep 2021, 2:34 PM IST
  • बिहार में हो रही खाद की कमी के लिए बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कोरोना को जिम्मेदार ठहराया. मंत्री ने कहा कि बिहार दो लाख मीट्रिक टन खाद की कमी से सामना कर रहा है. बिहार में खाद की किल्लत का कारण कोरोना है. बता दें कि कुछ दिन पहले कृषि मंत्री बिहार में खाद की कमी को नकार चुके हैं.
खाद की कमी को लेकर बिहार के कृषि मंत्री बोलें, कोरोनो की वजह से किल्लत

पटना. बिहार में लगातार खाद की कमी से किसान जूझ रहे हैं. किसानों को खाद के लिए रात से लाइन लगानी पड़ रही है. वहीं, बिहार के कृषि मंत्री अपने उल्टे बयानों से जनता की मुश्किल और बढ़ा रहे हैं. अभी तक खाद की कमी को नकार रहे कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने खाद की कमी के लिए कोरोना को जिम्मेदार ठहराया है. कृषि मंत्री का कहना है कि बिहार 2 लाख मीट्रिक टन खाद की कमी का सामना कर रहा है. बिहार में कोरोना के कारण खाद की किल्लत हुई है.

कुछ दिन पहले नकार चुके हैं खाद की किल्लत

कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप ने कुछ दिन पहले खाद को लेकर बयान दिया और कहा कि राज्य में खाद की कोई कमी नहीं है. वहीं, उन्होंने कालाबाजारी की बात को भी सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि राज्य में कहीं भी खाद की कालाबाजारी नहीं हो रही है. वहीं, कृषि मंत्री इससे पहले केंद्रीय मंत्री से खाद की कमी को लेकर मिल चुके हैं.

बिहार पहुंचे RSS सरसंघचालक मोहन भागवत, कुंभ ऐप का किया लोकार्पण, जानें दिन भर का पूरा शेड्यूल

केंद्रीय मंत्री से मुलाकात कर की थी खाद आवंटन की मांग

कृषि मंत्री 1 सितंबर को खाद के मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात कर चुके हैं. मुलाकात में कृषि मंत्री ने राज्य को एक लाख टन यूरिया राज्य को आवंटित करने की मांग की थी. जिसके बाद उन्होंने कहा था कि बिहार को 31 अगस्त तक 5.90 लाख मीट्रिक टन खाद की आपूर्ति की गई है. जो इस समय तक पिछले साल 8.12 लाख मीट्रिक टन थी. जो इस साल करीब 2.22 मीट्रिक टन कम है.

लोजपा यूपी में बन रही है मजबूत, प्रदेश अध्यक्ष की अगुवाई में लड़ेंगे चुनाव- चिराग पासवान

बता दें कि राज्य में खाद की कमी की वजह से किसान रात से ही लाइन में खड़े हो जा रहे हैं. 10 घंटे तक लाइन में खड़ा होने के बाद भी कई बार किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है. कई स्थानों पर तो किसानों की इतनी लंबी लाइन देखकर दुकान संचालक दुकान बंद कर भाग गए हैं. वहीं, कई जगह किसान सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें