AMIN Jobs : पटना HC ने 1767 अमीन भर्ती पर लगाई रोक, अब नए सिरे से जारी होगी विज्ञापन

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 11:21 AM IST
  • पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू की ओर से अमीन भर्ती परीक्षा 2020 के लिए निकाली गई विज्ञापन को रद्द कर दिया है. साथ ही इस भर्ती के फाइनल सिलेक्शन पर भी रोक लगाकर नीतीश सरकार को 3 महिने के भीतर नए सिरे से विज्ञापन जारी कर भर्ती कराने का आदेश दिया है.
पटना हाईकोर्ट ने अमीन भर्ती परीक्षा 2020 का विज्ञापन किया रद्द

पटना. पटना हाईकोर्ट ने अमीन भर्ती परीक्षा 2020 का विज्ञापन रद्द कर नीतीश सरकार को 3 महिने के भीतर 1767 अमीन के रिक्त पदों को भरने का आदेश दिया है. हाईकोर्ट के जस्टिस पीबी बजनथ्री की एकल पीठ ने राम बाबू आजाद समेत कई अन्य की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान यह फैसला दिया है. हाईकोर्ट ने सरकार को दिए गए आदेश में कहा है कि इस भर्ती प्रक्रिया के लिए नए सिरे से विज्ञापन जारी कर 3 महिने के अंदर खाली सभी पदों पर नियुक्तियां कराई जाए.

साल 2020 के जनवरी महिने में बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BCECE) डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू की ओर से 1767 अमीन पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी की गई थी. इस भर्ती परीक्षा के संबंध में कोर्ट को बताया गया कि अमीन पद के लिए मांगी गई शैक्षणिक योग्यता उसके प्रावधानों के अनुरूप नहीं है. याचिकाकर्ता ने कोर्ट को बताया कि बिहार अमीन कैडर रूल के तहत इन पदों पर तैनाती के लिए दावेदार अभ्यर्थी के पास इंटर पास होने के साथ-साथ अमानत की डिग्री या सर्वेयर ट्रेड में आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए. मगर बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BCECE) के राजस्व विभाग ने अमीन पद के लिए जारी विज्ञापन में शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट पास ही रखा है.

पटना : कम पैसा देकर इन घाटों पर करवा सकेंगे अंतिम संस्कार, निगम ने की नई व्यवस्था

इस भर्ती परीक्षा की विज्ञापन जारी होने के बाद कुल 91 उम्मीदवारों ने हाई कोर्ट में रिट याचिका दायर कर चुनौती दी थी. पटना कोर्ट के जस्टिस पीबी बजनथ्री की एकल पीठ ने सभी पक्षों की ओर से पेश की गई दलील को एक एक करके सुना. उसके बाद जस्टिस पीबी बजनथ्री ने अमीन भर्ती परीक्षा के विज्ञापन को रद्द कर दिया. इसी के साथ इस भर्ती परीक्षा के फाइनल सिलेक्शन पर भी रोक लगा दिया. कोर्ट ने बिहार सरकार को आदेश दिया है कि 3 महीने के भीतर कानूनी प्रावधानों के तहत नए सिरे से विज्ञापन जारी कर भर्ती प्रकिया पूरी कराए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें