दूसरे चरण मतदान के बाद सभी EVM स्ट्रांग रूम में सील, 10 नवंबर को आएगा फैसला

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Nov 2020, 8:58 PM IST
  • दो चरणों के विधानसभा चुनाव पूरे होनें के बाद सभी ईवीएम को स्ट्रांग रूम में सील कर दिया गया है. एएन कॉलेज के मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये है. 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनावों के नतीजे आयेंगे.
बिहार चुनाव: मतदान के बाद सभी EVM स्ट्रांग रूम में सील

पटना. 3 नंवबर को पटना जिले के 14 विधानसभा क्षेत्र में मतदान के बाद ईवीएम मशीनो को बोरिंग रोड स्थित एएन कॉलेज में सुरक्षित रखा गया हैं. 28 अक्टूबर को हुए पहले चरण के चुनाव में पांच विधानसभा क्षेत्रों की ईवीएम पहले ही एएन कॉलेज के स्ट्रांग रूम में रखी जा चुकी है. 3 नवंबर को मतदान को बाद एएन कॉलेज में ईवीएम मशीनों को जमा कराने के लिए भीड़ लग गयी. जैसे-जैसे ईवीएम मतदान केंद्रों से आती गयी. वैसे वैसे ईवीएम को जमा करने का कार्य किया गया. यह प्रकिया अगले दिन सुबह 10 तक चलीं. आपको बता दें 10 नवंबर को तारीख को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजें आने वाले हैं.

10 नवंबर को प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग के लिए प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में मतगणना स्थल बनाए गए हैं. 10 नवंबर की सुबह ईवीएम मशीनों को प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम से निकाला जाएगा. जिसके बाद उन्हें मतगणना स्थल बने टेबलों पर रखा जाएगा. प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल बनाए गए हैं. जिसमें प्रत्येक टेबल पर 3 कर्मचारियों की तैनाती किया जाएगा. मतगणना स्थल पर आने-जाने वालों पर नजर रखने के लिए कॉलेज परिसर में स्थापित नियंत्रण कक्ष से निगरानी रखी जा रही हैं. साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. ईवीएम की निगरानी के लिए यहां मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारी की भी तैनाती की गई है.

बिहार में नीतीश कुमार का बड़ा दांव- ये मेरा आखिरी चुनाव है, अंत भला, तो सब भला

एएन कॉलेज में पारामिलिट्री फोर्स तैनात

एएन कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिहाज से पहले ही पारामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है. एएन कॉलेज के अंदर घुसने की इजाजत किसी भी व्यक्ति को नहीं है. इसके अलावा र्बोंरग रोड चौराहे के पास वाहनों की सघन जांच की जा रही है. पाटलिपुत्र की ओर से बोरिंग रोड में घुसने के रास्ते में भी पुलिस ने बुधवार को वाहन जांच की. स्थानीय थाने की पुलिस को भी अलर्ट रहने को कहा गया है. काउंटिंग को लेकर तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है. पहला लेयर कॉलेज परिसर के मुख्य द्वार, दूसरा स्ट्रांग रूम जाने वाला मुख्य रास्ता तथा तीसरा और स्ट्रांग रूम के बाहर अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.

बिहार चुनाव: LJP अध्यक्ष चिराग ने की युवाओं से अपील, जरूरी मुद्दों पर दें ध्यान

बिहार चुनाव में ड्यूटी पर तैनात 6 जवानों की मौत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें