बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर ऐलान जल्द, अंतिम चरण में बातचीत

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 8:32 AM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में सीट शेयरिंग की बातचीत जोर शोर से चल रही है. आरजेडी के नेताओं का कहना है कि पहले चरण के नामांकन से पहले जल्द ही सीटों का ऐलान कर दिया जाएगा.
महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर ऐलान जल्द

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तारीखों के ऐलान के बाद महागठबंधन की सहयोगी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग का सौदा तय होता हुआ दिख रहा है. इसमें महागठबंधन के सहयोगी दल आरजेडी, कांग्रेस, वाम दल और बाकि छोटी पार्टियां शामिल हैं. हालांकि सीटोंं को लेकर अब भी कुछ पेंच फंसे हुए हैं जिन्हें सुलझाया जाना बाकि है. 

बता दें कि 1 अक्टूबर से पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ऐसे में उससे पहले ही सीटों के बंटवारें को लेकर अगले कुछ दिनों में महागठबंधन की तरफ से औपचारिक ऐलान किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार महागठबंधन का नेतृत्व कर रही आरजेडी अकेले 140 सीटों पर लड़ने के लिए अन्य सहयोगी दलों से सहमति बनाने में जुटी है. वहीं कांग्रेस को 60 सीटें देने पर सहमति बनाई जा रही है.

बिहार चुनाव: धनबल के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखेगी सर्विलांस टीम, होगी कार्रवाई

ऐसे में, राज्य के कुल 243 विधानसभा सीटों में से 210 सीटों पर महागठबंधन में आरजेडी और कांग्रेस चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. बाकि बचे 33 सीटों को आरजेडी सीपीआई (एम), सीपीआई और सीपीआई-एमएल (लिबरेशन) को देने पर विचार कर रही है. वहीं मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के लिए आठ से दस सीटों पर सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है.

सीटों के बंटवारे को लेकर आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि सीट शेयरिंग की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. सहयोगी दलों के साथ कुछ पेंच फंस रहा है. उसे जल्दी ही सुलझा लिया जाएगा और सीटों की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय समता पार्टी के गठबंधन छोड़ने के संकेत के बीच नए सीट फार्मूले पर बातचीत आगे बढ़ाई गई है.

लालू यादव ने बिहार में राजनीतिक बदलाव का किया आह्वान, नीतीश सरकार पर साधा निशाना

उधर कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों की माने तो बिहार में आरजेडी के साथ महागठबंधन पर अंतिम फैसला पार्टी हाई कमान का ही होगा. इसके लिए दो दिन बाद बिहार चुनाव के लिए सीट बंटबारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देने तीन सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी आ रही है. जिसका नेतृत्व एआईसीसी के महासचिव अविनाश पांडे कर रहे हैं. यह कमेटी बिहार के सभी 243 सीटों पर योग्य उम्मीदवारों की सूची राज्य कांंग्रेस प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल को सौपेंगी. इस बीच खबरें है कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव अगले कुछ दिनों में दिल्ली में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ सीट शेयरिंग पर चर्चा कर सकते हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें