औराई विधानसभा सीट: भाकपा माले और बीजेपी में कड़ी टक्कर, जानें चुनावी समीकरण

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Nov 2020, 6:25 PM IST
  • औराई में भी भाजपा ने कोई बदलाव नहीं किया है. इस बार भी रामसूरत राय को अपना उम्मीदवार बनाने का निर्णय किया है. वे 2015 के चुनाव में भी भाजपा के प्रत्याशी थे और नजदीकी मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.
बिहार विधानसभा चुनाव : औराई विधानसभा सीट पर भाकपा माले और बीजेपी के कड़ी टक्कर

बिहार विधानसभा चुनाव तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 नवंबर को कराया जाएगा. साथ ही 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. 7 नवंबर को मुजफ्फरपुर जिले की औराई विधानसभा सीट पर वोटिंग है. 2015 के विधानसभा चुनाव में आरजेडी के सुरेन्द्र कुमार ने यहां से जीत प्राप्त की थी. 2020 में महागठबंधन के बाद यह विधानसभा सीट लेफ्ट के पास है. भाकपा माले ने आफताब आलम को अपना प्रत्यासी घोषित किया है. वहीं बीजेपी ने एक बार फिर से राम सूरत राय पर भरोसा जताया है.

 

मुजफ्फरपुर के औराई विधानसभा सीट का इतिहास काफी रोचक रहा है. 2015 के विधानसभा चुनाव में औराई विधानसभा सीट से आरजेडी के सुरेन्द्र कुमार ने बीजेपी के राम सूरत राय को 10 हजार वोटों से हराया था। राम सूरत राय 2010 विधानसभा चुनाव में यहां से विधायक चुनें गए थे. औराई विधानसभा सीट के समीकरणों की बात की जायें तो इस सीट पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटरों की संख्या अधिक है। कुर्मी, रविदास और पासवान मतदाता भी अहम भूमिका निभाते आए हैं। 2020 के विधानसभा चुनाव में 2.96 लाख मतदाता वोट करेंगे. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1.58 लाख और महिला मतदाताओं की संख्या 1.37 लाख है.

बिहार चुनाव तक जेल में ही रहेंगे लालू यादव, जमानत पर सुनवाई टली

 

10 नवंबर को आएंगे परिणाम

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी. और उसी दिन शाम तक यह पता चल जाएगा कि बिहार की जनता किसे अपना नेतृत्व दे रही है. इस आखिरी चरण के लिए सभी पार्टियों के नेता पूरी कोशिश कर रहें हैं. रैली, बैठक, और कार्यकर्ता सम्मेलन के जरिए वोटरों को साधने की कोशिश हो रही है.

रिम्स में लालू दरबार की मुलाकाती सूची नहीं देने पर हाईकोर्ट की सरकार को फटकार

नीतीश के आखिरी चुनाव पर JDU का यू टर्न- जनता जब तक चाहेगी, काम करेंगे

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें