कौन जीतेगा बांकीपुर विधानसभा सीट- नितिन नवीन, लव सिन्हा या पुष्पम प्रिया चौधरी

Smart News Team, Last updated: 03/11/2020 12:07 AM IST
  • 3 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए वोटिंग होनी है. इस चरण की प्रमुख सीटों में पटना की बांकीपुर सीट भी अहम है क्योंकि इस बार चुनाव में चर्चित चेहरा और प्लूरल्स पार्टी से सीएम पद की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी भी चुनावी मैदान में है.
प्लूरल्स पार्टी की नेता पुष्पम प्रिया चौधरी

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की तैयारी जोरों पर है. दूसरे चरण के मतदान में बांकीपुर विधानसभा सीट पर भी 3 नवंबर को ही वोटिंग होगी. चुनावी जानकारो के हिसाब से इस विधानसभा सीट पर मुख्य लड़ाई कांग्रेस के लव सिन्हा और भाजपा के नितिन नवीन के बीच दिख जा रही है. फिलहाल से इस सीट के मौजूदा विधायक नितिन नवीन हैं. यह सीट इस बार काफी काफी हाइ प्रोफाइल सीट की तरह देखी जा रही है, इसका कारण है कि इस बार इसी सीट से प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी भी चुनावी मैदान में हैं. गौरतलब है कि इस बार बिहार चुनाव में पुष्पम प्रिया काफी अधिक चर्चा में रही हैैं. यह देखना दिलचस्प रहेगा कि इस सीट पर जनता का किसका साथ देती है. 

इसके साथ ही अगर हम बांकीपुर विधानसभा सीट के इतिहास पर गौर करें तो 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां से भारतीय जनता पार्टी के नितिन नवीन ने कांग्रेस के आशीष कुमार पर 39,767 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. बता दें कि 2008 में परिसीमन के बाद यह सीट अस्तित्व में आई थी. जिसके बाद 2010 में यहां पहली बार चुनाव हुए थे. बांकीपुर विधानसभा सीट बिहार के पटना जिले का हिस्सा है. यहां अब तक कुल दो बार विधानसभा चुनाव हुआ है और दोनों ही बार भाजपा के प्रत्याशी विधायक रह चुके हैं.

दीघा विधानसभा सीट: बीजेपी और भाकपा के बीच दिख रहा बराबर का मुकाबला

अगर चुनावी समीकरण की बात करें तो बांकीपुर विधानसभा में कुल वोटरों की संख्या 3.80 लाख है. जिसमें 2.03 लाख यानी 53.41 प्रतिशत पुरुष और 1.77 लाख यानी 47.50 प्रतिशत महिला वोटर हैं. वहीं अगर इस सीट के जातीय समीकरण पर नजर डालें तो यहां यादव, राजपूत, भूमिहार अहम भूमिका में बताए जा रहे हैं. जबकि ब्राह्मण, कोइरी, कुर्मी, पासवान की संख्या भी अच्छी खासी है.

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें