बिहार चुनाव:CPI(M) और CPI ने की 10 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

Smart News Team, Last updated: 04/10/2020 09:06 PM IST
  • महागठबंधन में शामिल लेफ्ट पार्टियों सीपीआई और सीपीआई (M) ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए 10 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. वहीं भाकपा माले अपनी 19 सीटों पर सोमवार को उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करेगी.
CPI और CPI (M) ने 10 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है

पटना: महागठबंधन में शामिल तीन वामदलों में भाकपा और माकपा ने अपने-अपने दलों के लिए सीटों पर बनी सहमति के तहत कुल दस प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. वहीं, तीसरा दल भाकपा-माले के राज्य सचिव मंडल की रविवार को हुई बैठक में पार्टी के 19 प्रत्याशियों की सूची सोमवार को जारी करने का निर्णय लिया गया. भाकपा-माले के मीडिया प्रभारी कुमार परवेज ने बताया कि सीटों की अदला-बदली के कारण प्रत्याशियों के नाम की घोषणा 24 घंटे के लिए टाल दी गयी है.

भाकपा के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय ने बताया कि रविवार को राज्य सचिवमंडल ने कपिल देव यादव की अध्यक्षता में हुई बैठक में गठबंधन की ओर से अब तक प्राप्त छह सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम से संबंधित जिला स्तर संगठन द्वारा भेजी गयी अनुशंसा को स्वीकृति दी गई. उन्होंने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र बखरी से सूर्यकांत पासवान, तेघड़ा से राम रतन सिंह, बछवाड़ा से अवधेश कुमार राय, हरलाखी से राम नरेश पांडेय, झंझारपुर से रामनारायण यादव व रूपौली में विकास चंद्र मंडल पार्टी के उम्मीदवार होंगे. श्री पांडेय के मुताबिक भाजपा के वर्चस्व वाली एनडीए सरकारों से देश और प्रदेश को मुक्त करने की अपनी घोषित राष्ट्रीय नीति के तहत बिहार विधानसभा के आसन्न चुनावों में महागठबंधन के साथ वामदलों को एकजुट कर मैदान में उतरने का फैसला किया है. इसका मकसद है कि धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक व प्रगतिशील शक्तियों के वोटों का बिखराव न होने पाए.

चिराग की लोजपा का फैसला- नीतीश कुमार के नेतृत्व में नहीं लड़ेंगे बिहार चुनाव

वहीं, माकपा की बिहार राज्य कमेटी के सचिव अवधेश कुमार ने महागठबंधन के साथ बातचीत के आधार पर तय चार विधानसभा क्षेत्रों से पार्टी उम्मीदवार घोषित किया. इनमें विभूतिपुर विधानसभा क्षेत्र से अजय कुमार, मांझी से सत्येंद्र यादव, मटिहानी से राजेंद्र प्रसाद सिंह और पीपरा से राजमंगल प्रसाद पार्टी उम्मीदवार होंगे. महागठबंधन में शामिल अन्य पार्टियों पर नजर डाले तो राजद 144 और कांग्रेस 70 सीटों पर चुनाव लडेगी. बिहार विधान चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा. वहीं चुनाव का परिणाम 10 नवंबर 2020 को जारी होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें