बिहार चुनावः पहले चरण में उतरे 30 फीसदी उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस, ये विधानसभा टॉप पर

Smart News Team, Last updated: 15/10/2020 05:19 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 फीसदी उम्मीदवारों पर अपराधिक मामले दर्ज हैं. क्रिमिनल केस वाले सबसे ज्यादा उम्मीदवार गुरुआ विधानसभा में हैं और सबसे कम अपराधिक केस वाली पांच विधानसभा सीटें हैं.
बिहार विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में 30 फीसदी प्रत्यशियों पर अपराधिक मामले चल रहे हैं.

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में बस कुछ ही दिन बाकी हैं. पहले चरण के 30 फीसदी उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज हैं. इन उम्मीदवारों ने ये जानकारी अपने नामांकन में दी है. बिहार विधानसभा चुनाव में नामांकन वापसी के बाद पहले चरण में 1066 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

बिहार चुनाव में पहले चरण के लिए 71 सीटों पर वोटिंग होनी हैं. इनमें 1066 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिनमें से 319 उम्मीदवारों के खिलाफ कोई न कोई क्रिमिनल केस दर्ज है. इसको लेकर बुधवार को बिहार के अपर निवार्चन पदाधिकारी संजय सिंह ने कहा कि दिनारा विधानसभा में 19 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें से 9 उम्मीदवारों के खिलाफ अपराधिक केस दर्ज हैं. उन्होंने बताया कि बांका, शेखपुरा और शाहपुर में 8-8 प्रत्याशियों के खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज हैं.

बिहार चुनाव में प्रचार को उतरेंगी BSP प्रमुख मायावती, कुशवाहा के साथ चार रैलियां

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा अपराधिक मामलों वाले उम्मीदवार गुरुआ विधानसभा में हैं. गुरुआ विधानसभा में 10 प्रत्याशी ऐसे हैं जिन पर क्रिमिनल केस चल रहे हैं. नामांकन वापस लेने के बाद गुरुआ विधानसभा से 23 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

बिहार चुनाव: VIP ने 11 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, बख्तियारपुर से मुकेश सहनी

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सबसे कम अपराधिक मामने वाले प्रत्याशी सुल्तानगंज, कटोरिया, मोहनियां, बाराचट्टी और जमुई विधानसभा में हैं. इन पांचों विधानसभाओं में 1-1 अपराधिक मामले वाले उम्मीदवार चुनावी मैदानी में हैं. नामांकन वापस लेने के बाद सुल्तानगंज में 13, कटोरिया में 5, मोहनियां में 13, बराचट्टी में 13 और जमुई में 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. आपको बता दें कि 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 सीटों के लिए वोटिंग होनी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें