बिहार चुनाव: धनबल के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखेगी सर्विलांस टीम, होगी कार्रवाई

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Sep 2020, 7:33 AM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तारीखों के ऐलान के साथ ही चुनाव आयोग ने भी कमर कस ली है. राज्य में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए होने वाले धनबल के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए आयोग ने सर्विलांस टीम का गठन किया है.
धनबल के अवैध इस्तेमाल पर नजर रखेगी सर्विलांस टीम

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में धनबल का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए राज्य के सभी 38 जिलों में सर्विलांस टीम का गठन किया गया है. यह सर्विलांस टीम इस दौरान किसी भी क्षेत्र में किसी भी प्रत्याशी या उसके प्रतिनिधियों की ओर से मतदाताओं को पैसा बांटने की सूचना पर तुरंत कार्रवाई करेगी. इस बारे में बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार जिलास्तर पर यह टीम काम करेगी. टीम एक दूसरे से सूचनाओं का आदान-प्रदान भी करेगी.

इस मामले में बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों के संवेदनशील क्षेत्रों की मैपिंग की जा रही है. साथ ही अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के निर्धारण की कर्रवाई की जा रही है. यह प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण में है. उन्होंने कहा कि इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

लालू यादव ने बिहार में राजनीतिक बदलाव का किया आह्वान, नीतीश सरकार पर साधा निशाना

बता दें यह सर्विलांस टीम शुक्रवार को चुनाव के घोषणा के बाद से ही जिलों में सक्रिय हो गई है. यह टीम राज्य के सभी 243 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों पर नजर रख रही है. विषेश रूप से टीम उन पर नजर रखेगी जो कमजोर तबके के मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए इन सब साधनों का इस्तेमाल करते हैं. 

सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि धनबल को रोकने के लिए एक विशेष कार्ययोजना बनाकर उड़नदस्ते का भी गठन किया गया है. इसमें अलग-अलग विभागों के पदाधिकारी शामिल किए गए हैं. ये दल चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक सक्रिय रहेंगे.

जाली नोटों को लेकर मुंबई NIA की पटना में छापेमारी, 2 मोबाइल, 10 डायरी जब्त

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें