बिहार चुनाव: जोकिहाट मतदान केन्द्र में चुनाव सिंबल के साथ पहुंचा प्रत्याशी, FIR

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 2:48 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और चरण का मतदान शनिवार को पूरा हो चुका है. अपर पुलिस महानिदेशक ने प्रेस कांफ्रेस करके चुनाव में अपराधिक गतिविधियों की जानकारी दी.
बिहार चुनाव: जोकिहाट मतदान केन्द्र में चुनाव सिंबल के साथ पहुंचा प्रत्याशी, एफआईआर दर्ज

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव तीसरे चरण के 78 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में वोटिंग के दौरान अररिया के जोकिहाट विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 110 के पर प्रत्याशी सरफराज आलम पार्टी सिंबल लेकर मतदान करने पहुंचने का मामला सामने आया है. इसके चलते सरफराज आलम के खिलाफ जोकिहाट थाना में एफआईआर दर्ज हुई है.

इसके साथ ही अपर पुलिस महानिदेशक, मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने शनिवार को निर्वाचन विभाग में मतदान के बाद आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र के मरंगा थानांतर्गत ग्राम अलीनगर के प्राथमिक विद्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 281 पर मतदान की धीमी गति के चलते वोटर्स और सुरक्षा बलों के बीच झड़प हो गई थी. इस घटना में सुरक्षा बलों की ओर से सेल्फ डिफेंस में हवाई फायरिंग की गई. पदाधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर ग्रामीणों को समझा बुझाकर करीब आधे घंटे बाद वोटिंग शुरू करवा दी थी.

बिहार में वोटों की गिनती और चुनावी नतीजों से पहले EVM पर पार्टियों का पहरा

जबकि इस चरण के चुनाव के दौरान 49 व्यक्तियों को निरोधात्मक कार्रवाई के तहत पुलिस ने अरेस्ट कर लिया. श्री कुमार ने बताया कि वहीं, इस चरण में 33,782 मतदान केंद्र 14,334 भवनों में थे, जिनमें 337 भवन नक्सल प्रभावित क्षेत्र में थे जहां अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त कंपनियों को भी तैनात किया गया था. इस चरण वाले क्षेत्रों में कुल 891 चेकपोस्ट बनाने थे और इन इलाकों में करीब 6,46,002 लीटर अवैध शराब जब्त की गई.

एग्जिट पोल में बिहार में तेजस्वी यादव की बहार, पीछे रह गए नीतीश कुमार

तीसरे चरण के चुनाव क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 384 मामले दर्ज किया गया. एडीजी, मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि बिहार चुनाव के दौरान 3 लाख 63 हजार 364 व्यक्तियों से निरोधात्मक कार्रवाई के तहत बांड पेपर भरवाया गया. इस दौरान कुल 21,699 मेदय समूहों की पहचान की गयी और इन इलाकों को प्रभावित करने वाले 1,14,142 व्यक्तियों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की गई. इसके साथ ही 5,112 लोगों के खिलाफ क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) के तहत कार्रवाई हुई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें