कुम्हरार विधानसभा सीट: क्या बीजेपी लगाएगी जीत का हैट्रिक या बदलेंगे समीकरण ?

Smart News Team, Last updated: Mon, 2nd Nov 2020, 2:16 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान 3 नवंबर को होने हैं. इसमें पटना जिले में आने वाली कुम्हारार विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी.
3 नवंबर को होंगे दूसरे चरण के मतदान

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को हो चुका है. जिसके बाद से अब प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस बीच कुम्हरार विधानसभा सीट पर भी 3 नवंबर को ही मतदान होना है. इस विधानसभा सीट पर मुख्य लड़ाई राजद के डॉ. धर्मेंद्र चंद्रवंशी और भाजपा के अरुण सिन्हा के बीच बताई जा रही है. इस सीट के मौजूदा विधायक अरुण कुमार सिन्हा हैं.

इसके साथ ही अगर इस सीट के इतिहास पर नजर डालें तो यहां 2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के अरुण कुमार सिंह ने कांग्रेस के अकील हैदर को 37,275 वोटों के भारी अंतर से चुनावी मैदान में पटखनी दी थी. बता दें कि 2008 में परिसीमन के बाद यह सीट अस्तित्व में आई थी जिसके बाद यहां 2010 में पहली बार चुनाव आयोजित हुआ था. कुम्हरार विधानसभा सीट बिहार की राजधानी पटना का हिस्सा है. सीट के गठन के बाद से यहां अब तक कुल दो बार विधानसभा चुनाव हुए हैं और दोनों ही बार भाजपा के अरुण कुमार सिंह ही विधायक चुने गए हैं.

बख्तियारपुर विधानसभा सीट: कौन बनेगा विधायक, क्या कहते हैं जातीय समीकरण?

अगर इस विधानसभा सीट के समीकरणों की बात करें तो कुम्हरार विधानसभा में कुल 4.23 लाख मतदाता हैं. जिसमें 2.25 लाख यानि 53.33 प्रतिशत पुरुष और 1.97 लाख यानि 46.58 प्रतिशत महिला वोटर हैं. वहीं अगर इस सीट के जातीय समीकरण की बात करें तो यहां पर यादव, राजपूत, भूमिहार, मुस्लिम, ब्राह्मण, कोइरी और कुर्मी अहम भूमिका में बताए जा रहे हैं.

 

 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें