बिहार विधानसभा चुनाव 2020 से पहले अटकलें, महागठबंधन में बसपा भी हो सकती है शामिल

Smart News Team, Last updated: 16/09/2020 03:36 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव ने मायावती की बसपा पार्टी को महागठबंधन में साथ लेने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा क्योंकि राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव चाहते हैं कि भाजपा विरोधी दलों को साथ लेकर चुनाव लड़ा जाए.
महागठबंधन में बसपा भी हो सकती है शामिल

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में रोज नए समीकरण बन रहे हैं. अब महागठबंधन में मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा)‌ को शामिल करने की तैयारी चल रही है. यह इसलिए किया जा रहा क्योंकि राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव चाहते हैं कि भाजपा विरोधी दलों को गठबंधन में शामिल किया जाए. इस लिए उनके बेटे तेजस्वी यादव ने अलग-अलग दलों से बात करना भी शुरू कर चुके हैं. इसके पहले ‌ही झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गठबंधन में शामिल हो चुके हैं. पड़ोसी राज्य झारखंड में तो हेमेंत की झामुमो, कांग्रेस और आरजेडी पार्टी की ही सरकार है. अब बिहार में भी यह तीनों दल साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

JDU का चुनावी मोड ऑन, लॉन्च किया भोजपुरी में कैम्पेन गीत, राइजिंग बिहार टाइटल

राजद पार्टी राज्य में मुख्य विपक्षी दल होने की वजह से वो ही इस महागठबंधन की अगुवाई कर रही है. इसलिए किसी भी पार्टी को साथ में लेने से पहले उसका प्रभाव क्षेत्र देख रहा है. तेजस्वी यादव उन्हीं दलों को गठबंधन में शामिल करेंगे जो कि उन्हें सीएम का चेहरा मानेंगे.

रघुवंश प्रसाद के निधन के बाद भी उनका अपमान कर रही राजद: भाजपा

राजद के महागठबंधन के मुकाबले में दूसरी तरफ भी एनडीए गठबंधन है. जिसमें कि भारतीय जनता पार्टी, नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), लोक जनशक्ति पार्टी, पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेकुलर) प्रमुख दल है. एनडीए के गठबंधन में लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान और जेडी‌यू‌ के नेताओं ने एक दूसरे के खिलाफ कई मौकों पर बयान दे चुके हैं. राजद और एनडीए के गठबंधन में शामिल दलों अजब बीच में जब सीटों बंटवारा होगा उस समय पता लगेगा कि आपस में क्या विवाद है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें