बिहार चुनाव: पालीगंज सीट पर JDU और RJD के बीच टक्कर, जानें कौन किसपर होगा भारी

Smart News Team, Last updated: Tue, 27th Oct 2020, 7:37 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा. पटना जिले की पालीगंज सीट पर इस बार जेडीयू के जयर्वधन यादव और आरजेडी के संदीप सौरभ के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी. 
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण के मतदान 28 अक्टूबर को.

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में पटना जिले की पालीगंज सीट पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. पालीगंज सीट पर इस बार जेडीयू से जयवर्धन यादव, भाकपा माले से संदीप सौरभ, एलजेपी से ऊषा विद्यार्थी और रालोसपा से मधु मजंरी समेत जाप के फजलूल रहमान चुनावी जंग के मैदान में आमने-सामने हैं.

बिहार चुनाव 2015 में राजद से जयवर्धन यादव पालीगंज सीट से अपने करीबी प्रतिद्वंदी बीजेपी नेता राम जन्म शर्मा को हराकर विजयी हुए थे. बीजेपी नेता को 24 हजार वोटों से हराने के बाद आरजेडी नेता विधायक बने थे. 2015 में राजद और जदयू महागठबंधन का हिस्सा थे लेकिन इस बार दोनों अलग-अलग खेमो का हिस्सा हैं. राजद से पालीगंज सीट पर संदीप सौरभ चुनावी मैदान में हैं. पालीगंज सीट पर 28 अक्टूबर को मतदान होगा. 

बिहार चुनाव: पहले चरण में कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती, 9 सीटें दांव पर

बिहार उपचुनावों के आंकड़ों को भी मिलाकर देखा जाए तो पालीगंज सीट पर अबतक इस सीट पर 18 बार चुनाव हुआ है. जिसमें से सबसे ज्यादा बार यह सीट कांग्रेस के हिस्से में आई है. चुनाव 2010 में इस सीट से ऊषा विद्यार्थी बीजेपी के टिकट पर जीतीं थीं. वहीं विधानसभा चुनाव 2020 में वह लोजपा में शामिल हो गई हैं. इसी के साथ 2000 में आरजेडी के दीनानाथ सिंह, फरवरी 2005 और अक्टूबर 2005 में सीपीआई माले के उम्मीदवार नंद कुमार नंदी के हिस्से में यह सीट आई थी. 

बिहार चुनाव: नीतीश जी शारीरिक-मानसिक रूप से थक चुके है- तेजस्वी यादव

चुनावी समीकरण की नजर से देखा जाए तो इस सीट पर भूमिहार, मुस्लिम और यादव मतदाताओं का संख्या ज्यादा है जो अपने 2.79 लाख वोटों का 28 अक्टूबर को इस्तेमाल करेंगे. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें