बिहार चुनाव: दूसरे चरण की 9 विधानसभा सीट पर नामांकन आज से शुरू, सुरक्षा कड़ी

Smart News Team, Last updated: 09/10/2020 05:13 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया आज शुक्रवार यानी 9 नवंबर 2020 से शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर 2020 है. दूसरे चरण का मतदान 3 अक्टूबर 2020 को किया जाएगा.
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत आज शुक्रवार को होगी

पटना: बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होगी. पटना जिले में कलेक्ट्रेट अनुमंडल कार्यालय और फुलवारीशरीफ प्रखंड कार्यालय में नामांकन दाखिल करने की व्यवस्था की गई है. पुलिस प्रशासन की ओर से आदर्श आचार संहिता के अनुपालन तथा शांति व्यवस्था के लिए नामांकन स्थल पर बैरिकेडिंग के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं.

अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकता है. ऑनलाइन नामांकन के बाद उसका प्रिंट निकालकर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी द्वारा चिह्नित स्थान पर दाखिल कराना होगा. ऑनलाइन पद्धति से जमानत राशि को निर्धारित पोर्टल पर जमा किया जा सकता है. वहीं, पटना जिले में पहले चरण के लिए पांच विधानसभा क्षेत्रों के नामांकन पर्चा दाखिल करने की तिथि गुरुवार को समाप्त हो गई है.

16 अक्टूबर तक होगा नामांकन

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण का नामांकन 16 अक्टूबर तक होगा. 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की छंटनी की जाएगी, जबकि 19 अक्टूबर को नाम वापस लेने की तिथि निर्धारित है. 3 नवंबर को मतदान होगा.

सुबह 11 से 3 बजे तक ही लिया जाएगा नामांकन पत्र

डीएम ने बताया कि नामांकन को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. जहां नामांकन पत्र दिया जाएगा, उससे 100 मीटर की दूरी पर किसी भी वाहन के प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है. प्रत्याशी के साथ उनके दो प्रस्तावक निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में प्रवेश कर सकेंगे. लोगों को जाने की इजाजत नहीं होगी. नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से 3 बजे तक लिया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें