बिहार चुनाव की तैयारियां देखने आयोग की टीम पहुंची बोधगया, 12 जिलों की समीक्षा

Smart News Team, Last updated: 01/10/2020 01:10 PM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए आयोग की टीम तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बोधगया रवाना हो गई है. 12 जिलों की चुनावी तैयारी की जांच के बाद आयोग की टीम पटना लौटकर प्रेस को संबोधित करेगी. 
बिहार चुनाव की तैयारियां देखने आयोग की टीम पहुंची बोधगया, 12 जिलों की समीक्षा

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव के लिए इलेक्शन कमीशन की टीम गुरुवार को बोधगया के लिए रवाना हो गई है. चुनाव आयोग की यह टीम 12 जिलों में चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगा. समीक्षा के बाद पटना से लौटकर यह टीम मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक और आलाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग की टीम बैठक करेगी. आयोग की जिलों की समीक्षा करने के बाद प्रेस को भी संबोधित कर जानकारी साझा करेगी. 

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान होंगे जिसके लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है. नामांकन 8 अक्टूबर तक भरे जाएंगे. चुनावों को लेकर आयोग ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. पटना के पांच क्षेत्रों में नामांकन को लेकर अनुमंडल कार्यालय, कलेक्ट्रेट और हिंदी भवन में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है. इन इलाकों में धारा 144 को लागू कर दिया है. गुरुवार से कलेक्ट्रेट परिसर में अनावश्यक रुप से आने-जाने वाले वाहनों पर रोक रहेगी. 

बिहार चुनाव: आचार संहिता लगने के बाद RJD नेता की कार से 74 लाख रुपये बरामद

जानकारी के लिए बता दें कि पटना में पहले तरण में बाढ़, मोकामा, बिक्रम, मसौढ़ी औऱ पालीगंज में 3 अक्टूबर को मतदान होगा. इसके लिए नामांकन पत्र उम्मीदवार आरओ के यहां भर सकते हैं. इसी के साथ कोरोना महामारी को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन जमा करने की सुविधा भी दी है जिसमें शपथ पत्र से लेकर फीस भी ऑनलाइन जमा की जा सकती है. इसी के साथ जो प्रत्याशी हार्ड कॉपी जमा करना चाहते हैं वह कार्यालय जाकर कर सकते हैं लेकिन भीड़ इकठ्ठा करने की अनुमति नहीं है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें