बिहार चुनाव: CPI(ML) महागठबंधन में हो सकती है शामिल, सीट बंटवारे पर RJD से बात

Smart News Team, Last updated: 22/09/2020 09:26 AM IST
  • बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में कम्यूनिस्ट पार्टी(एमएल) ने बीजेपी-जेडीयू के गठबंधन के खिलाफ आरजेडी के महागठबंधन में साथ चुनाव लड़ने का फैसला किया है. जिसमें सीपीआई के नेता गजेंद्र झा ने कहा कि वह अपनी शर्तों के साथ ही महागठबंधन में शामिल होंगे.
बिहार चुनाव: CPI(ML) महागठबंधन में हो सकती है शामिल, सीट बंटवारे पर RJD से बात

पटना. भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्ससिस्ट-लेनिनवादी) ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए एनडीए के खिलाफ महागठबंधन में उतरने का फैसला ले लिया है. कम्यूनिस्ट पार्टी के धीरेंद्र झा ने अपने प्रतिनिधियों से सहमति लेते हुए इस फैसला को लिया. 

राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश प्रमुख जगदानंद सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेता भोला यादव से सोमवार की शाम मुलाकात की. वहीं कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया और कम्यूनिस्ट (मार्क्ससिस्ट) ने पहले ही आरजेडी के साथ महागठबंधन में शामिल होने का फैसला ले लिया था.

आरजेडी के वरिष्ठ नेता भोला यादव ने बताया कि कुछ छोटे अनसुलझे मुद्दों के कारण अबतक साथ नहीं हुए थे लेकिन अब उन्हें आगे सुलझा लिया जाएगा. सीपीआई(एमएल) करीब दो दर्जन सीटों के लिए महागठबंधन में शामिल होगी. बिहार विधानसभा 2015 में पार्टी की तरफ से तीन विधायक जीते थे और चुनावों में मतदान के 1.5 प्रतिशत वोट उन्हें मिले थे. 

अखिलेश की सपा का ऐलान, नहीं लड़ेगी बिहार चुनाव, तेजस्वी की RJD को समर्थन

सीपीआई(एमएल) के नेता धीरेंद्र झा कि विधानसभा 2020 चुनाव में उनकी पार्टी ने आरजेडी के साथ भाजपा-जेडीयू गठबंधन को हराने के लिए व्यापक स्तर पर वाम एकता की बातचीत को शुरू किया है. सीपीआई(एमएल) ने कहा कि महागठबंधन में शर्तों के साथ ही शामिल हुआ जाएगा. 2019 के संसदीय चुनावों में सीपीआई(एमएल) ने आरजेडी के नेताओं को सपोर्ट किया था जिसमें उन्हें 4 लाख से ज्यादा वोट मिले थे. 

CM नीतीश की पीएम मोदी से मांग, बक्सर तक आए लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे

वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी प्रसाद यादव दिल्ली में कांग्रेस के नेताओं से मिलकर यह फैसला लिया की बिहार विधानसभा की 243 सीटों में से 150 सीटों पर आरजेडी और 80सीटों पर कांग्रेस चुनाव में उतरेगी. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें