विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी ने किया बिहार में इन 9 परियोजनाओं का शिलान्यास

Smart News Team, Last updated: 21/09/2020 03:17 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने इस दौरान ने बिहार के 45 हजार 945 गांवों को फाइबर आप्टिकल नेटवर्क से जोड़ने की योजना की शुरूआत की.
PM Narendra Modi

पटना. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार के लिए 9 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. सभी परियोजनाओं की कुल लागत 14 हजार 258 करोड़ है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान कहा कि बिहार के लोगों को बहुत-बहुत बधाई, उनकी कनेक्टिविटी बढ़ाने वाली 9 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ है. इससे यातायात को गति मिलेगी.

इन परियोजनाओं में तीन महासेतु शामिल है. शिलान्यास परियोजनाओं में तीने महासेतु में एक गांधी सेतु, दूसरा व्रिकमशिलता सेतु के समानांतर और तीसरा फुलौत का चार लेन का पुल शामिल है. प्रधानमंत्री ने इसके चार सड़क आरा-मोहनिया, रजौली-बख्तियारपुर, नरेनपुर-पूर्णिया और कन्हौली-रामनगर शामिल है. उन्होंने 2926.42 करोड़ की लागत से गांधी सेतु के समानांतर 14.5 किमी चार लेन पुल, 1110.23 करोड़ की लागत से विक्रमशिला सेतु के समानांतर 4.455 किमी लंबे चार लेन पुल और 1478.40 करोड़ की लागत से फुलौत में 28.93 किमी लंबे चार लेन पुल का पहुंच पथ के साथ निर्माण कार्य का शिलान्यास किया.  

चिराग का कार्यकर्ताओं के नाम पत्र, कहा- NDA में अभी नहीं हुई सीट बंटवारे की बात

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसके अलावा 4 सड़क निर्माण में कुल 2288 करोड़ की लागत से 49 किमी लंबी नरेनपुर-पूर्णिया 4 लेन सड़क, 1149.55 करोड़ की लागत से राष्टीय राजमार्ग 31 के 47.23 किमी लंबी बख्तियारपुर-रजौली खंड का दो पैकेज में 4 लेन चौड़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया.

प्रधानमंत्री ने इस दौरान बिहार के 45 हजार 945 गांवों को फाइबर आप्टिकल नेटवर्क से जोड़ने की योजना की शुरूआत की. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि 2021 के मार्च तक फाइबर आप्टिकल नेटवर्क की सुविधा 45 हजार 945 गांवों में उपलब्ध करा दी जाएगी. 

बिहार चुनाव: जेडीयू का अलग अंदाज, CM नीतीश के साथ पोस्टर पर PM मोदी

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ वर्षों पहले की कल्पना अब सच हो रही है. गांवों में इंटरनेट उपयोग करने वाले शहर से अधिक हो जाएंगे, यह तो कुछ साल पहले तक सोचना मुश्किल था, लेकिन अब स्थितियां बदल गयी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में परियोजनाओं की घाेषणा करते हुए कहा कि आने वाले 4 -5 सालों में इंफ्रास्ट्रक्चर पर 110 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें से भी 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट केवल हाईवे से जुड़े हैं. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें