बिहार में ऑटो-रिक्शा का किराया बदला, अब 2 किमी के सफर पर देने होंगे इतने रुपए

Smart News Team, Last updated: 05/05/2021 01:05 PM IST
  • बिहार में 7 साल बाद ऑटो-रिक्शा के किराए में बदलाव किया गया है. अबतक मनमाने ढंग से किराया बढ़ाकर वसूला जा रहा था. परिवहन विभाग ने हर श्रेणी के ऑटो-रिक्शा किराए की लिस्ट जारी कर दी है. वहीं अगर इससे ज्यादा किराया वसूला जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी.
बिहार में ऑटो-रिक्शा के किराए में बदलाव हुआ. अब लिए जाएंगे इतने रुपए.

पटना. बिहार परिवहन विभाग ने 2013 के बाद अब नए ऑटो किराया लागू करने का फैसला लिया है. नए ऑटो किराया कम-से-कम दो किलोमीटर के लिए न्यूनतम रखा गया है. दो किलोमीटर से ज्यादा सफर करने पर हर किमी के हिसाब से पैसे देने होंगे. बिहार में 7 साल से ऑटो रिक्शा किराए को लेकर विचार नहीं किया था जबकि इतने समय में पेट्रोल-डीजल के रेट में काफी बढ़ोतरी हुई है. नीतीश सरकार ने इसपर विचार करते हुए 14 फरवरी 2013 को जारी आदेश में संशोधन करते हुए किराए में बढ़ोतरी के फैसले को लागू किया है.

परिवहन विभाग ने वाहनों की श्रेणी के अनुसार किराया तय कर दिया है. साथ ही साफ किया है कि अगर इससे ज्यादा किराया वसूला जाता है तो सरकार सख्त कार्रवाई करेगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की तरफ से आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि ऑटो सार्वजनिक स्थान पर नहीं लगाए जाएंगे. जिला प्रशासन की तरफ से तय पार्किंग में ही रिक्शा-ऑटो खड़ किए जाएंगे. हर चालक अपने वाहन में किराए की सूची को लगाएं. इसी के साथ उनके पास शिकायत पंजी रहेगी.

परिवहन विभाग के आदेशानुसार पेट्रोल से चलने वाले ऑटो पर अगर मीटर लगा है या रिजर्व करके चल रहा होगा तो पहले दो किलोमीटर के लिए 18 रुपए यात्रियों को देने होंगे. इससे ज्यादा की दूरी तय करने पर हर किलोमीटर के 9 रुपए देने होंगे. पेट्रोल से चलने वाले शेयर ऑटो में पहले दो किमी के लिए 4.80 पैसे और इससे अधिक सफर करने पर तीन रुपए प्रति किमी देनें होंगे. 

बिहार लॉकडाउन: बैंड-बाजा-बारात के बिना शादी, 3 दिन पहले थाने में देनी होगी सूचना

डीजल से चलने वाले ऑटो में पहले दो किमी के लिए 14 रुपए 40 पैसे और इससे अधिकर पर 7.20 पैसे प्रति किमी देने होंगे. वहीं शेयरिंग ऑटो में पहले दो किमी पर 4.80 पैसे और इससे अधिक पर 2.40 पैसे तय किए गए हैं.

सीएनजी ऑटो में रिजर्व करने पर पहले दो किमी के लिए 15 रुपए और इसके बाद 7.50 पैसे हर किमी के लिए देने होंगे. वहीं शेयरिंग में पहले दो किमी के लिए 4 और इससे अधिक पर 2.50 रुपए देने होंगे. 

बिहार लॉकडाउन में निजी वाहन चलाने की छूट लेकिन ई-पास जरूरी, ऐसे करें आवेदन

सात यात्री वाले ऑटो में पहले दो किमी के लिए 3 रुपए और उसके बाद 1.50 रुपए प्रति किमी देना होगा. इसी के साथ आठ यात्री वाले में पहले दो किमी के लिए 3 और आगे के सफर के लिए 1.50 रुपए प्रति किमी देना होगा. 

तेजस्वी का आरोप- बिहार में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने की जगह घटा रही है नीतीश सरकार 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें