बिहार: देश का पहला महिला कमांडो दस्ता मोर्चा संभालने को तैयार, आतंकियों-नक्सलियों से लेंगी लोहा

Pallawi Kumari, Last updated: Wed, 29th Sep 2021, 9:36 AM IST
  • बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां, महिला कमांडो की ऐसी फौज तैयार हुई है जो आतंकवादी और नक्सलियों से मुकाबला करने के साथ VVIP सुरक्षा के लिए भी तैनात की जाएगी. बिहार की महिला कमांडो ट्रेनिंग से लौटने बाद अब नई चुनौती के साथ अपना दमखम दिखाने के लिए तैयार है.
बिहार महिला कमांडो फौज मोर्चा संभालने को तैयार, आतंकियों-नक्सलियों से लेंगी लोहा.

पटना. समाज में बेटियों को एक ओर जहां घर से निकलने से लेकर तमाम तरह की पाबंदियों का सामना करना पड़ता है, तो वहीं दूसरी ओर बिहार की इन बेटियों ने देश का गौरव बढ़ाया है. बिहार पुलिस की महिला कमांडो इतनी सशक्त है कि वह बड़े से बड़े हमले को असफल करने और आतंकियों-नक्सलियों से लोहा लेने का दमखम रखती हैं. बिहार देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है जहां पर महिला कमांडो की फौज तैयार की गई है. महाराष्ट्र से ट्रेनिंग पूरी करने के बाद महिला कमांडो दस्ता मोर्चा संभालने को तैयार हैं. महिला कमांडो की टीम को बिहार पुलिस बड़ी जिम्मेदारी देने जा रही है.

महिला कमांडो को जल्द ही चुनौतियों का सामना करने के लिए विशेष तौर पर गठित एजेंसियों में तैनात किया जाएगा. महिला कमांडो को आतंकियों- नक्सलियों से मुकाबला करने के साथ ही VVIP सुरक्षा जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा में शामिल स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप है, उसमें भी शामिल किया जा सकता है. आतंकियों व नक्सलियों का मुकाबला करने के लिए इन्हें आतंक विरोधी दस्ते (ATS) और स्पेशल टास्क फोर्स (STF) में भी शामिल किया जाएगा. इन एजेंसियों में तैनाती के लिए पुलिसवालों को विशेष प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है.

आदर्श जेल के डॉक्टर ने पहले महिला सिपाही को नशीला पदार्थ खिलाया फिर किया घिनौना काम, अरेस्ट

बता दें कि राज्य की सशस्त्र पुलिस के विभन्न बटालियनों से चुनी गयी 92 महिला सिपाहियों को ट्रेनिंग के लिए महाराष्ट्र के मुतखेड़ स्थित सीआरपीएफ सेंट्रल ट्रेनिंग सेंटर भेजा गया था, जहां इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया गया. ट्रेनिंग से लौटने के बाद इन्हें छुट्टी पर भेजा गया. अब छुट्टी से लौटने के बाद टीम अपनी यूनिट में लौट आई है. SSG, STF और ATS की टीम द्वारा इन महिला कमांडों का चयन अपनी यूनिट के लिए किया जाएगा. इसके लिए चयन प्रक्रिया होगी और उसके बाद इन्हें नई जिम्मेदारी दी जाएगी .

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें