बिहार B.ED Entrance Exam 2021: बिहार में बीएड कॉलेज के लिए प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी, कैसे करे आवेदन, जानें पूरी प्रकिया

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 12:15 PM IST
  • Bihar B.Ed Entrance Exam 2021: बिहार में कॉलेजों में बीएड प्रवेश के लिए कल यानि 11 अप्रैल से आवेदक होने शुरु हो रहे हैं. बीएड एडमिशन के लिए 30 मई को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. जबकि 11 जून को रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा. 
बिहार में बीएड के लिए 30 मई को होगा प्रवेश परीक्षा का आयोजन.( सांकेतिक फोटो )

बिहार: बिहार के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में बीएड के लिए प्रवेश परीक्षा ( B.Ed Entrance Exam ) की तारीख की घोषणा हो गई है प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू होगी. जबकि 30 मई को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. प्रवेश परीक्षा के लिए पूरे राज्य में सेंटर बनाए गए है. परीक्षा के माध्यम से बीएड कॉलेज की लगभग 35 हजार सीटों को भरा जाएगा.

बिहार सीईटी-बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को दी गई है. यह दूसरा मौका है जब विश्वविद्यालय परीक्षा की जिम्मेदारी को निभा रहा है. यूनिवर्सिटी के स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा, कि प्रवेश परीक्षा के आवेदन के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. आवेदक कल से यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. जबकि यह आवेदन सिर्फ 7 मई तक किए जा सकेंगे.

10वीं में नंबर आए कम तो भोजपुरी फिल्मों में एक्ट्रेस बनने चल दीं 5 सहेलियां

यदि आवेदक किसी कारण से 7 मई तक आवेदन नहीं कर पाते है वह आवेदक अतिरिक्त शुल्क देकर 10 मई तक आवेदन कर सकते है. जबकि भरे हुए ऑनलाइन फार्म में गलती होने पर 11 और 12 मई को ठीक कर सकते है. विश्वविद्यालय 25 मई तक बीएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर देगा. 30 मई को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के एक दिन बाद ही पेपर की उत्तरमाला जारी कर दी जाएगी. इसके बाद 11 जून को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा.

पटना जंक्शन पर बिना मास्क के दिखे तो 500 रुपए जुर्माना, चलेगा चेकिंग अभियान

कोरोना का कहर : पटना जंक्शन पर तैनात TT समीर चंन्द्रवंशी की कोरोना से मौत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें