बिहार के लाल का कमाल, Google की ऐसी गलती जो कंपनी ने भी तुरंत मान ली

Sumit Rajak, Last updated: Wed, 2nd Feb 2022, 6:24 PM IST
  • बिहार के बेगूसराय में इंजीनियरिंग के एक छात्र ने गूगल में ऐसी गलती पकड़ी कि कंपनी ने तुरंत उसे मान लिया. छात्र का नाम ऋतुराज है, जिन्होंने गूगल में एक साइट को न सिर्फ हैक किया बल्कि इसकी सूचना गूगल को भी दी, जिसके बाद कंपनी ने भी माना कि साइट को हैक किया जा सकता है.
फोटो- गूगल 

पटना. बिहार के बेगूसराय जिले में इंजीनियरिंग के एक छात्र ने गूगल की ऐसी गलती पकड़ ली जिसके बाद कंपनी ने उसे लाखों की नौकरी पर बतौर रिसर्चर रख लिया है. बिहार के इस लाल का नाम ऋतुराज है जिसने गूगल में एक साइट को ना सिर्फ हैक किया बल्कि इसकी सूचना गूगल को भी दी. जिसके बाद कंपनी ने भी माना कि उनके साइट को हैक किया जा सकता है. जिसके बाद उन्होंने छात्र की काबिलियत को देखते हुए उन्हें अपने रिसर्चर टीम में शामिल कर लिया.

बता दें कि बग यानी वेबसाइट कंपनियां अपनी वेबसाइट पर खामियां ढूंढने की इजाजत आम लोगों को भी देती है. जिससे गूगल को पता चल सके कि वेबसाइट में क्या कमियां है और कोई साइबर हैकर्स कैसे नुकसान पहुंचा सकता है, इसके लिए संबंधित कंपनी बग ढूंढने वाले को इनाम भी देती है. ऋतुराज ने वही कमियां सर्च इंजन गूगल में खोज निकाला है. भेजे गए स्क्रीनशॉट को गूगल ने स्वीकार भी कर लिया.

घर बैठे खाते से बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगा पैसा, मोबाइल से मिलेगी सारी सुविधा

बेगूसराय शहर के सब्जी बाजार रोड मुंगेरीगंज निवासी स्वर्ण व्यवसाई राकेश चौधरी के बेटे ऋतुराज मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र हैं. रितुराज ने दसवीं तक की पढ़ाई जिले के सेंट जोसेफ पब्लिक स्कूल से की है आगे की पढ़ाई के लिए कोटा चले गए थे. फिलहाल में साइबर सिक्योरिटी का कोर्स कर रहे हैं और अपनी आईआईटी की पढ़ाई कर रहे हैं.

TMKOC की मुनमुन दत्ता उर्फ बबीता जी की बढ़ी मुश्किलें, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी!

ऋतुराज ने बताया कि वो बचपन से ही हैकर बनने का सपना लेकर पढ़ाई में जुटे थे.उनकी रूचि साइबर सिक्योरिटी एंड हैकिंग में है. बग हंटिंग उन्होंने 6 महीने पहले शुरू की थी. कई कंपनियों की साइट में उन्होंने खामियां खोजी हैं. इस दौरान वो काफी समय से गूगल में गलतियां खोजने की कोशिश में जुटे थे. आखिरकार उन्हें गूगल की एक साइट पर बड़ी गलती नजर आई. ये खामी इतनी बड़ी थी जिससे साइट को हैक किया जा सकता था. उन्होंने कहा कि समाज में सिर्फ बुरे हैकर्स नहीं होते हैं, बल्कि अच्छे हैकर्स भी होते हैं जो समाज को बचाने का काम करते हैं और मैं वही अच्छा है कर बनना चाहता हूं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें