बिहार बोर्ड 2022: OMR शीट में गलती करने से अटक जाएगा रिजल्ट, जानें सही तरीका

Ruchi Sharma, Last updated: Mon, 7th Feb 2022, 5:00 PM IST
  • बिहार बोर्ड की परीक्षा के दौरान ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर को ओएमआर शीट पर भरते हुए परीक्षार्थी बड़ी गलती करते हुए नजर आ रहे हैं. जिसका प्रभाव छात्रों के रिजल्ट में पड़ सकता है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा 1 फरवरी, 2022 से बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा शुरू हो चुका है जो 14 फरवरी 2022 तक चलेगी. वहीं, बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2022, 17 फरवरी से शुरू होकर 24 फरवरी 2022 तक चलेंगी. इस साल बिहार बोर्ड परीक्षा में नकल होने से रोकने के साथ ही कोविड 19 प्रोटोकॉल पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है. वहीं बोर्ड की परीक्षा के दौरान ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के उत्तर को ओएमआर शीट पर भरते हुए परीक्षार्थी बड़ी गलती करते हुए नजर आ रहे हैं. जिसका प्रभाव छात्रों के रिजल्ट में पड़ सकता है.

डीईओ ऑफिस की माने तो ज्यादातर एग्जाम सेंटर से यह शिकायत आई है कि लगभग 10 से 20 परीक्षार्थी ओएमआर शीट भरने में बड़ी गलती करते हुए नजर आ रहे हैं. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक ओएमआर को गलत तरीके से भरने पर उसकी जांच नहीं हो पाएगी, क्योंकि ओएमआर की जांच स्केनर से होती है. गलत तरीके से भरने या छेड़छाड़ किए गए ओएमई को स्कैनर स्कैन नहीं करता है. ऐसे में ओएमआर रद्द कर दिया जाता है. जिससे छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग हो जाएगा. इसलिए भरने से पहले सारे दिशानिर्देश जान लेना जरूरी है.

सिंगर जुबिन नौटियाल के पिता रामशरण सबसे अमीर प्रत्याशी, जानें कितनी है संपत्ति

 

ये गलती कर रहे हैं छात्र

जानकारी के अनुसार हर दिन परीक्षार्थियों द्वारा ओएमआर शीट की गलतियां पकड़े जा रही हैं. इसे ध्यान में रखते हुए बीएसईबी ने निर्देश दिए हैं कि एग्जाम शुरू होने से पहले विक्षक एग्जाम सेंटर पर ओएमआर भरने की जानकारी देंगे. शिक्षकों का कहना है कि कई छात्र उत्तर गलत होने पर उसे नाखून से खरोच देते हैं जिससे ओएमआर डैमेज हो जाता है जबकि कई छात्र ओएमआर के गोले में बस बिंदु भर कर छोड़ देते हैं.

बिजनौर में PM मोदी ने किया वर्चुअल प्रचार,कहा- अपराधी चाहते हैं कि सरकार बदल जाए

 

ऐसे भरे शीट

बसे पहले ओएमआर उत्तर पत्रक में यह निर्देश दिया रहता है कि नीले या काले पेन से लिखे तथा उचित गोले को नीले या काले रंग से पूरा भरे.उसके बाद स्टूडेंट का नाम, रोल कोड, विषय कोड, पाली पंजीयन क्रमांक, विषय का पूरा नाम तथा परीक्षा की तिथि को भरना रहता है. यह सब डिटेल आप एडमिट कार्ड के सहायता लेकर भरें उसमें सब कुछ दिया रहेगा. उसके बाद स्टूडेंट को जो प्रश्न पत्र मिले हैं उसका सेट कोड को भरना रहता है. इसमें सेट कोड भरने के लिए 10 सेट A, B, C, D, E, F, G, H, I, J, रहता है. इसे भरने के लिए आपको जो प्रश्न पत्र मिला है उसको देखना है कि वह किस सेट का है और जीस सेट का यह प्रश्न पत्र रहेगा। उसके बगल में जो गोला रहेगा उसे रंग देना है.

उसके बाद आपको प्रश्न पत्र क्रमांक लिखना रहता है. जो आपके प्रश्न पत्र पर ही रहता है तो उसको आप दिए गए ब्लॉक में अच्छी तरह से भर दें. उसी के जस्ट नीचे परीक्षा केंद्र का नाम लिखना रहता है तो आप को भर देना है. परीक्षा केंद्र के नाम भरने के बाद उसके नीचे परीक्षार्थी का पूर्ण हस्ताक्षर देने का ब्लॉक बना रहता है तो वहां पर स्टूडेंट को हस्ताक्षर कर देना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें