बिहार बोर्ड: इंटर परीक्षा पेपर के होंगे 10 सेट, हर प्रश्न पर अतिरिक्त प्रश्न का विकल्प

Somya Sri, Last updated: Mon, 31st Jan 2022, 2:19 PM IST
  • बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है जो 14 फरवरी तक आयोजित होगी. जिसमें क्वेश्चन पेपर के 10 सेट तैयार किए गए हैं. वहीं प्रत्येक क्वेश्चन पर विद्यार्थी को एक अतिरिक्त प्रश्न का विकल्प भी मिलेगा. यानी कि इंटर परीक्षा में 100 फीसदी अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प रखा गया है.
बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होगी (फाइल फोटो)

पटना: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है जो 14 फरवरी तक आयोजित होगी. परीक्षा में किसी भी प्रकार की धांधली ना हो इसलिए क्वेश्चन पेपर के 10 सेट तैयार किए गए हैं. हालांकि सभी सेट में क्वेश्चन सेम होंगे लेकिन प्रश्नों का अंक बदला रहेगा. वहीं बिहार बोर्ड द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक प्रत्येक क्वेश्चन पर विद्यार्थी को एक अतिरिक्त प्रश्न का विकल्प भी मिलेगा. आसान भाषा में समझे तो एक क्वेश्चन पर विद्यार्थी को एक और क्वेश्चन का विकल्प मिलेगा. इससे विद्यार्थी अपने हिसाब से दोनों प्रश्नों में किसी भी एक प्रश्न का उत्तर दे सकेंगे. खास बात ये है कि छात्रों को हर प्रश्न पर अतिरिक्त प्रश्न का विकल्प मिलेगा. यानी कि 100 फीसदी अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प रखा गया है.

बिहार बोर्ड ने फिर एक बार गाइडलाइन जारी कर दी है. जिसके मुताबिक एक से 14 फरवरी तक चलने वाली इंटर परीक्षा हर दिन दो पाली में होगी. परीक्षा में 13 लाख 45 हजार 939 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इनमें छह लाख 48 हजार 518 छात्राएं और छह लाख 97 हजार 421 छात्र हैं. राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. पटना जिले की बात करें तो 84 परीक्षा केंद्र बने हैं. पटना में 78 हजार 856 परीक्षार्थियों में 37817 छात्राएं और 41039 छात्र शामिल होंगे.

कोरोना का असर: बिहार बोर्ड ने बदला सीट अरेंजमेंट, बरामदे में भी देना होगा इंटर परीक्षा

जानकारी के मुताबिक 1 फरवरी को सुबह 9.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी तो छात्र 9.20 तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकते हैं. वहीं, दूसरी पाली 1.45 बजे शुरू होगी. छात्रों को 1.35 बजे तक प्रवेश मिलेगा. 70 अंक की परीक्षा में प्रथम पाली में वस्तुनिष्ठ प्रश्न का ओएमआर 11 बजे और द्वितीय पाली की परीक्षा में 3.15 मिनट पर इनविजीलेटर द्वारा छात्रों को दिया जाएगा.

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार बोर्ड ने सीट अरेंजमेंट में बदलाव किया है. इसके तहत पहले बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठेंगे. वहीं, उसके पीछे वाली बेंच पर एक परीक्षार्थी बैठेंगे. उसके बाद यानी तीसरी बेंच पर फिर दो परीक्षार्थी को बैठाया जायेगा. यह क्रम आगे भी रहेगा लेकिन इस सीट अरेजमेंट ने केंद्राधीक्षकों को काफी परेशानी में डाल दिया है. इसी कारण ज्यादातर स्कूलों में जगह की कमी हो गयी है. इसी वजह से कई केंद्रों पर बरामदे में भी परीक्षार्थियों को एग्जाम देना होगा. पटना जिले में 84 में से कुल ऐसे 27 केंद्र हैं, जहां छात्रों के लिए बरामदे में भी परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें