Bihar Board 12th Result 2021: कब आएगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट, जानें यहां

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Mar 2021, 8:51 PM IST
  • मंगलवार को बोर्ड ने टॉपर्स के वेरिफिकेशन का कार्य पूरा कर लिया है. अब संभवतः 26 मार्च.............
विद्यार्थियों ने बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है.

पटना: बिहार बोर्ड इंटर के रिजल्ट की सारी तैयारियां लगभग पुरी हो चुकी है. अब आपको रिजल्ट के लिए और लंबा इंतजार नहीं करना होगा. मंगलवार को बोर्ड ने टॉपर्स के वेरिफिकेशन का कार्य पूरा कर लिया है. अब संभवतः 26 मार्च या होली के बाद बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित हो जाएगा. लेकिन बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अभी तरीखों का ऐलान नहीं किया है.

 लेकिन बिहार बोर्ड इस तैयारी में है की वो इसबार सारे स्टेट बोर्ड से पहले रिजल्ट घोषित कर के नया रिकॉर्ड बनाना चाहता है. हिन्दुस्तान टाइम्स वेबसाइट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया है कि covid19 महामारी के बाद भी रिजल्ट में बिहार बोर्ड देरी नहीं कर रहा है. रिजल्ट घोषणा की सारी तैयारियां हो चुकी हैं. 19 मार्च तक सभी कापियों को चेक कर लिया गया था. 

पटना: ट्रक ने पति-पत्नी को रौंदा, महिला की मौत, गुस्साई भीड़ ने ट्रक आग को लगाई आग

अब संभावित 26 मार्च या होली के बाद रिजल्ट आने की संभावना है. इस बार बिहार बोर्ड ने कॉपियों के जांच के बाद मार्क्स फीड करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया, जिसमें बिना किसी एरर के कम समय में ये संभव हो सका. आपको बता दें कि टॉपर्स की जांच के लिए हर साल बोर्ड टॉप 10 हाई स्कोर पाने वाले टॉपर्स का वेरिफिकेशन करता है. जोकि इस बार ये प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और परिणाम घोषित करने का ये अखरी चरण होता है.

स्कूलों में शौचालय व्यवस्था को लेकर हाईकोर्ट ने स्कूल प्रिंसिपलों को लगाई फटकार

13 लाख से अधिकछात्रों को है रिजल्ट का इंतजार

बिहार बोर्ड में 13 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा दी है जिन्हें रिजल्ट का इंतजार है. 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के बीच इंटर की परीक्षाएं आयोजित की गई थीं. इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं. वहीं, पिछले साल 12 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें