बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट एडमिशन की अंतिम तारीख 18 जुलाई तक बढ़ी, ऐसे करें आवेदन

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Jul 2021, 7:43 AM IST
  • बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की क्लासेज में एडमिशन लेने के लिए आवेदन की तिथि को 3 जुलाई से बढ़ाकर 18 जुलाई कर दी है. बीएसईबी ने यह डिसीजन कोविड-19 की महामारी को ध्यान में रखकर लिया है. 
BSEB सीबीएसई और आईसीएसई के दसवीं के स्टूडेंट के रिजल्ट आने के बाद 11वीं में एडमिशन का मौका देगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

पटना : बिहार बोर्ड में एडमिशन लेकर 12वीं पास करने का सपना देख रहे स्टूडेंट के लिए खुशखबरी हैं. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 11वीं में एडमिशन लेने की अंतिम तारीख को 18 जुलाई तक आगे बढ़ा दिया है. इससे पहले एडमिशन लेने की अंतिम तारीख 3 जुलाई निर्धारित की गई थी. अब छात्र नये सत्र 2022 और 2023 के लिए आराम से आवेदन कर सकते हैं. स्टूडेंट 11वीं में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम ऑफ स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) के ऑफिशियल पेज पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जानकारी के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह फैसला कोरोना महामारी को ध्यान में रख कर लिया है.

बिहार बोर्ड से इंटर पास करने के लिए कई दूसरे बोर्ड से दसवीं पास करने के बाद छात्र भी आवेदन करते हैं. पर कोरोना की वजह से कई छात्रों के दसवीं के रिजल्ट अभी भी रुके हुए हैं. उनको बिहार बोर्ड आवेदन का मौका रिजल्ट जारी होने के बाद आवेदन करने का मौका दे रहा है. अब वे छात्र जिनका दसवीं का रिजल्ट आ चुका है और वह बिहार बोर्ड में एडमिशन लेना चाहते हैं. ऐसे छात्रों को सबसे पहले ओएफएफएस बिहार डॉट इन के ऑफिशियल वेबसाइट पेज पर जाना होगा. वहां मौजूद ओएफएफएस के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म के लिए बने बॉक्स पर क्लिक करें. इसके बाद फॉर्म ओपन होगा और उसमें सारी जानकारी विशेषकर आरक्षण कोटा और पता को सावधानीपूर्वक भरे.

बिहार लोक सेवा आयोग ने जारी की न्यायिक सेवा मुख्य परीक्षा की तारीख

आवेदन करने वाले छात्र सावधानी पूर्वक अपना फोटो और 10th का मार्कशीट स्कैन करके डाल दे. बिहार बोर्ड के स्कूल की लिस्ट में से अधिकतम 20 स्कूलों का चयन के विकल्प पर क्लिक कर ले. इसके बाद पूरे फॉर्म को एक बार फिर से देख ले. कहीं गलती रह गया हो तो उसे सुधार ले. उसके बाद कंफर्म बटन पर क्लिक कर दें. मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आएगा. इसके बाद फॉर्म को जमा कर दें. निर्धारित किए गए शुल्क को जमा करके अपना ट्रांजैक्शन आईडी सुरक्षित तरीके से कहीं लिख ले या फिर उसे याद कर ले.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें