पहली बार 9वीं क्लास की वार्षिक परीक्षा लेगा बिहार बोर्ड, 26 फरवरी से एग्जाम

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 6:21 PM IST
  • बिहार बोर्ड पहली बार कक्षा 9 के छात्रों की वार्षिक परीक्षा लेगा. मैट्रिक एग्जाम के तर्ज पर बिहार बोर्ड ने 9वीं के एग्जाम लेने का फैसला लिया है. कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक चलेगी.
बिहार में मैट्रिक एग्जाम के आधार पर कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा बिहार बोर्ड लेगी.

पटना. बिहार में कक्षा 9 के छात्रों की परीक्षा बिहार बोर्ड लेगा. पहली बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) ने नौंवी की वार्षिक परीक्षा लेने का फैसला का फैसला लिया है. मिली जानकारी के अनुसा, कक्षा 9 की वार्षिक परीक्षा 26 फरवरी से 3 मार्च तक चलेगी. मैट्रिक परीक्षा के आधार पर ही नौंवी के एग्जाम होंगे. आपको बता दें कि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होंगी.

बिहार में इस बार मैट्रिक एग्जाम में रिकॉर्डतोड़ 16 लाख से ज्यादा छात्र बैठेंगे. मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा गया के 83 हजार 371 परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके अलावा सारण में 81 हजार 155, वैशाली में 80 हजार 867, पूर्वी चंपारण में 78 हजार 719, पटना में 73 हजार 30 और समस्तीपुर के 70 हजार 853 विद्यार्थी मैट्रिक एग्जाम में शामिल होंगे.

बढ़ती सर्दी देखते हुए बिहार बोर्ड का आदेश, जूते-मोजे पहनकर एग्जाम दे सकेंगे छात्र

इसके अलावा कोरोना वायरस की वजह से इस बार मैट्रिक एग्जाम के लिए परीक्षा केन्द्रों की भी संख्या बढ़ा दी गई है. मैट्रिक परीक्षा के लिए 1525 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. कोरोना को देखते हुए इसा बार 50 एग्जाम सेंटर की संख्या बढ़ाई गई है. इसमें सबसे ज्यादा परीक्षा केन्द्र समस्तीपुर में 75 हैं और राजधानी पटना में 74 एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं. 

बिहार बोर्ड ने कराई सिमुलतला मुख्य प्रवेश परीक्षा, 1179 परीक्षार्थी हुए शामिल

बिहार में मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलेगी. इसके लिए बिहार बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड जारी करते हुए बिहार बोर्ड ने कहा था कि माध्यमिक शिक्षण संस्थानों के प्रधान वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद अपने स्कूल के विद्यार्थियों को अपने हस्ताक्षर और मुहर के साथ उपलब्ध कराएंगे.  

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें