कोरोना का असर: बिहार बोर्ड ने बदला सीट अरेंजमेंट, बरामदे में भी देना होगा इंटर परीक्षा

Somya Sri, Last updated: Mon, 31st Jan 2022, 9:57 AM IST
  • कोरोना वायरस को देखते हुए 1 फरवरी से आयोजित होने वाली 12वीं की परीक्षा में बिहार बोर्ड ने सीट अरेंजमेंट में बदलाव किया है. जिससे कई केंद्रों पर जगह की कमी हो गयी है. पटना जिले के 84 में से 27 केंद्रों पर जगह की कमी के कारण छात्रों को बरामदे में परीक्षा देना होगा.
बिहार बोर्ड 12वीं इंटर परीक्षा (फाइल फोटो)

पटना: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 1 फरवरी से शुरू होने वाली है जो 14 फरवरी तक आयोजित होगी. कोरोना संक्रमण को देखते हुए बिहार बोर्ड ने सीट अरेंजमेंट में बदलाव किया है. इसके तहत पहले बेंच पर दो परीक्षार्थी बैठेंगे. वहीं, उसके पीछे वाली बेंच पर एक परीक्षार्थी बैठेंगे. उसके बाद यानी तीसरी बेंच पर फिर दो परीक्षार्थी को बैठाया जायेगा. यह क्रम आगे भी रहेगा लेकिन इस सीट अरेजमेंट ने केंद्राधीक्षकों को काफी परेशानी में डाल दिया है. इसी कारण ज्यादातर स्कूलों में जगह की कमी हो गयी है. इसी वजह से कई केंद्रों पर बरामदे में भी परीक्षार्थियों को एग्जाम देना होगा.

जानकारी के मुताबिक पटना जिले में 84 में से कुल ऐसे 27 केंद्र हैं, जहां छात्रों के लिए बरामदे में भी परीक्षा देने की व्यवस्था की जाएगी. माध्यमिक शिक्षा के डीपीओ श्यामनंदन ने कहा," सोमवार को सभी स्कूलों का निरीक्षण किया जायेगा. कई स्कूलों ने बरामदे पर परीक्षा लेने की जानकारी दी है. वहीं, कुछ स्कूल पंडाल लगाने की सूचना भी दी है. इसे देखने के लिए सोमवार को सभी केंद्रों का निरीक्षण किया जायेगा."

BSEB Exam: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा की आखिरी पलों में ऐसे करें तैयारी, टिप्स

चालू रहेगा कंट्रोल रूम

इंटर परीक्षा को लेकर 31 जनवरी से की सुबह छह बजे से 14 फरवरी के छह बजे शाम तक कंट्रोल रूम चालू रहेगा. किसी भी तरह की समस्या होने पर कंट्रोल रूम के नंबर 0612-2232227 या 0612-2230051 पर संपर्क कर सकते हैं. वहीं इंटर परीक्षा में अगर छात्र प्रवेश पत्र भूल जाते हैं या प्रवेश पत्र खो जाता है तो वे तुरंत अपने मूल विद्यालय से संपर्क कर दोबारा प्रवेश पत्र ले सकते हैं.

सेंटर पहनकर जा सकेंगे जूता मोजा

इंटर परीक्षार्थी को अब जूता मोजा पहन कर केंद्र पर प्रवेश मिलेगा. ये फैसला बिहार में पड़ रही शीत लहर व सर्दी को लेकर लिया गया है. मालूम हो कि पहले मेट्रिक और इंटर परीक्षा में छात्रों को जूता मोजा पहन कर प्रवेश नहीं दिया जाता था. लेकिन शीत लहर को देखते हुए बिहार बोर्ड ने परीक्षा हॉल में जूता मोजा पहनने की इजाजत दे दी गई है.

बिहार में रेल हादसा: पुरबिया एक्सप्रेस के इंजन-बोगी हुए अलग, यात्रियों में मची भगदड़

परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों की होगी तीन बार जांच

वहीं अब परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी की तीन बार जांच होगी. दो बार परीक्षा केंद्र के परिसर में जांच होगी जबकि एक बार परीक्षा कक्षा में प्रवेश करने से पहले इनविजीलेटर के द्वारा परीक्षार्थियों की जांच की जाएगी. इस प्रक्रिया के बाद इनविजीलेटर को एक शपथ पत्र भरना होगा. वहीं परीक्षा आरंभ होने के बाद अगर कोई भी परीक्षार्थी नकल करते पकड़े जाते हैं तो ऐसे में संबंधित वीक्षक पर कार्रवाई होगी. वहीं एक वीक्षक पर 25 छात्रों को जांच करने की जिम्मेवारी दी गयी है.

एग्जाम सेंटर पर 10 मिनट पहले तक प्रवेश मिलेगी

बिहार बोर्ड के द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक परीक्षार्थियों को एग्जामिनेशन सेंटर पर 10 मिनट तक पहले प्रवेश दिया जाएगा. पहली पाली के लिए 9.20 मिनट और दूसरी पाली के लिए 1.35 मिनट तक प्रवेश मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें