बिहार बोर्ड: 11वीं के छात्रों को आखिरी मौका अब 5 दिसंबर तक करवाएं 12वीं का रजिस्ट्रेशन

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 19th Nov 2021, 8:48 AM IST
  • बिहार बोर्ड ने 11वीं के छात्रों को राहत देते हुए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है. 11वीं कक्षा के छात्र – छात्राएं अब पांच दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र ही 2023 में होने वाली 12वीं की परीक्षा दे सकते हैं. 
बिहार बोर्ड ने 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर पांच दिसंबर कर दिया है.

पटना. Bihar Board Inter Admission 2021-23 – बिहार बोर्ड ने 11वीं के छात्रों को राहत देते हुए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है. 11वीं कक्षा के छात्र – छात्राएं अब पांच दिसंबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. छात्रों को बिहार बोर्ड की तरफ से आखिरी मौका दिया जा रहा है. इससे पहले रजिस्ट्रेशन कराने और उसमें सुधार करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर निर्धारित थी. जिसे बिहार बोर्ड ने बढ़ा कर अब पांच दिसंबर कर दिया है. रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों ही 2023 में होने वाली 12वीं की परीक्षा का फॉर्म भर सकते हैं.  

ओएफएसएस Online Facilitation System for Students (OFSS) के माध्यम से राज्य के प्लस टू स्कूलों और इंटर कॉलेजों में 11वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले छात्रों को अब पांच दिसंबर से पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. बिहार बोर्ड की तरफ से जारी सूचना के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाईट से रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. जिसे सही तरीके से भरकर छात्रों को अपने स्कूल और कॉलेज में पांच दिसंबर से पहले निर्धारित शुल्क के साथ जमा करना होगा. छात्र अपने कॉलेज से भी रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं. 

बिहार: नीतीश सरकार की इस योजना से लड़कियों को हर महीने मिलेंगे 12 हजार रुपये

बोर्ड की तरफ से जारी सूचना के अनुसार राज्य के सभी स्कूल कॉलेज को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सात चरण में पूरी करनी होगी. सबसे पहला सभी स्कूल और कॉलेज प्रधान को दिए गए यूजर आइडी और पासवर्ड से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट inter23.biharboardonline.com पर  जाकर लॉग-इन करना होगा. इसके बाद छात्रों की जानकारी भरनी होगी. फार्म भरने के बाद इसे हर स्टूडेंट्स से वेरिफिकेशन करवाना होगा ताकि कोई त्रुटि ना रह जाए. 

इसके बाद छात्रों को निर्धारित ऑनलाइन शुल्क जमा होगा. शुल्क जमा होने के बाद कॉलेज और स्कूल द्वारा आवेदन की दो प्रति डाउनलोड करनी होगी. जिनमें से एक प्रति कॉलेज या स्कूल के पास रहेगी और दूसरी प्रति छात्रों को देनी होगी. अंततः सभी कॉलेज को सभी छात्रों की सूची को अपलोड करनी होगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें