पटना: STET परीक्षा का रिजल्ट जारी, 24 हजार कैंडिडेट्स सफल घोषित

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Mar 2021, 7:39 PM IST
  • इस परीक्षा में तकरीबन 1 लाख छात्र शामिल हुए थे. बोर्ड ने 24 हजार कैंडिडेट्स को सफल घोषित किया है. अब इस रिजल्ट के बाद बिहार के मिडिल और हाई स्कूलों में लगभग 37 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियों की राह आसान हो जाएगी.
शिक्षा मंत्री विजय चौधरी रिजल्ट जारी करते हुए.

बिहार- बिहार बोर्ड ने एसटीईटी परीक्षा के 12 विषयों के परिणाम जारी कर दिए हैं. बोर्ड के मुताबिक इस परीक्षा में तकरीबन 1 लाख छात्र शामिल हुए थे. बोर्ड ने 24 हजार कैंडिडेट्स को सफल घोषित किया है. अब इस रिजल्ट के बाद बिहार के मिडिल और हाई स्कूलों में लगभग 37 हजार से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियों की राह आसान हो जाएगी.

बताते चलें कि बीते दिनों पटना हाईकोर्ट ने बिहार बोर्ड को एसटीईटी का परीक्षा परिणाम जारी करने के आदेश दिए थे. जिसके बाद बिहार बोर्ड की ओर से एसटीईटी का परीक्षा परिणाम जारी किया गया. साथ ही आपको बताते चलें कि बिहार में STET की परीक्षा 8 साल बाद हुई थी, जिसके रिजल्ट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. रिजल्ट जारी नहीं होने से राज्य में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया भी रूकी हुई थी.

नगर निगम की गाड़ी से टक्कर के बाद बच्चे की मौत, चालक फरार, परिजनों ने टायर जलाकर किया हंगामा

बता दें कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 के तहत 37 हजार 335 पदों पर बहाली होनी थी. नौंवी-दसवीं (माध्यमिक) के लिए 25 हजार 270 और 11वीं-12वीं (उच्च माध्यमिक) के लिए 12 हजार 65 पद थे. कुल 37 हजार 335 पदों में तीन विषय (उर्दू, संस्कृत और विज्ञान) को छोड़ दें तो 30 हजार 155 पदों के लिए 24 हजार 599 अभ्यर्थी पास हुए हैं. उर्दू, संस्कृत और विज्ञान को मिलाकर 7108 पदों का रिजल्ट आना अभी बाकी है. इसमें उर्दू के एक हजार, संस्कृत के 1054 और विज्ञान के 5054 पद शामिल हैं.

तेजस्वी यादव को सुशील मोदी की नसीहत- बीमार और बेबस लालू यादव की सेवा करें

ग्राम प्रधान और अन्य प्रतिनिधि भुगतान के लिए नहीं काट पाएंगे अब चेक, प्रक्रिया हुई ऑनलाइन

पेट्रोल डीजल 12 मार्च का रेट: पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, पूर्णिया, गया में नहीं बढ़े दाम

प्रेमिका के घर संदिग्धवस्था में मिला प्रेमी का शव, हत्या या आत्महत्या जांच जारी

नगर निगम की गाड़ी से टक्कर के बाद बच्चे की मौत, चालक फरार, परिजनों ने टायर जलाकर किया हंगामा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें