Bihar Board : 10वीं-12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में ऐसे करेक्शन का मिला मौका

Smart News Team, Last updated: Wed, 4th Aug 2021, 11:37 AM IST
  • बिहार बोर्ड की तरफ से दसवीं और बारहवीं के छात्रों को अपनी मार्कशीट में करेक्शन कराने का एक और मौका दिया गया है. जिसके आवेदन की अंतिम तारीख 11 अगस्त है. वहीं बिहार बोर्ड के इंटर और मैट्रिक के छात्र अपनी मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और ऑरिजनल सर्टिफिकेट में अपने नाम, माता-पिता के नाम में कोई गलती या स्पेलिंग सूधार करवा सकते है.
Bihar Board : 10वीं-12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट में करेक्शन का मिला मौका, जानें लास्ट डेट

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति BSEB ने इंटरमीडिएट और मैट्रिक के छात्रों के मार्कशीट और सर्टिफिकेट में करेक्शन करवाने के लिए एक और मौका दिया है. जिसके चलते छात्र अपने मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट और ऑरिजनल सर्टिफिकेट में अपने नाम, माता-पिता के नाम में कोई गलती या स्पेलिंग गलत है, जाती कोटि या लिंग में कोई गलती है तो उसे वह ठीक करवा सकते है. वहीं करेक्शन कराने की तिथि 4 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. जिसकी अंतिम डेट 11 अगस्त रखी गई है. जिसके लिए विद्यार्थियों के साक्ष्य के लिए अपने दस्तावेज भी जमा करने होगा.

ऐसे परीक्षार्थी आने मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं मूल सर्टिफिकेट में गलती में करेक्शन करने के उन्हें अपने स्कूल के प्रिंसिपल के पास  शपथ-पत्र, बोर्ड द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन कार्ड/एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी के साथ जमा करना होगा. जिसके बाद विद्यालय के प्रिंसिपल छात्र के आवेदन को वेरिफाई कर वापस कर देंगे. उकसे बाद बोर्ड छात्र के स्कूल द्वारा वेरिफाई किए गए आवेदन की कॉपी को और फीस के साथ प्रमंडल स्थित समिति के क्षेत्रीय कार्यालय के काउंटर पर जमा करेंगे.

BECIL में नौकरी का मौका, इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

फीस और बाकि डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद उसकी रसीद दी जाएगी. फीस जमा होने के बाद बोर्ड का क्षेत्री कार्यालय आवेदन की जांच करेगा. जांच करने के बाद छात्र के मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं ऑरिजनल सर्टिफिकेट में हुई त्रुटि को दूर किया जाएगा. उसके बाद परीक्षार्थी अपनी रिवाइज्ड मार्कशीट, प्रोविजनल सर्टिफिकेट एवं ऑरिजनल सर्टिफिकेट की दूसरी कॉपी ले सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें